spot_img

गणेश चतुर्थी: दिल्ली में नहीं होंगे सार्वजनिक कार्यक्रम, मुंबई में शर्तों के साथ छूट

HomeNATIONALगणेश चतुर्थी: दिल्ली में नहीं होंगे सार्वजनिक कार्यक्रम, मुंबई में शर्तों के...

दिल्ली। कोरोना काल के चलते इस बार गणेश चतुर्थी (GANESH CHATURTHI) देश में धूमधाम से नहीं मनाई जा सकेगी। दिल्ली और मुंबई में गणेश चतुर्थी को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

कोरोना के मद्देनजर दिल्ली में इस बार सार्वजनिक जगहों पर गणेश चतुर्थी (GANESH CHATURTHI) का आयोजन नहीं होगा। वहीं मुंबई में बीएमसी ने इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है। दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार लोगों को घर में गणेश चतुर्थी पर्व आयोजन करने का निर्देश दिया गया है। आदेश में कहा गया कि टेंट और पंडाल और सार्वजनिक जगहों पर गणेश प्रतिमा स्थापित नहीं की जा सकेगी।

भैयाजी ये भी देखे :पंजशीर का 60 प्रतिशत हिस्सा अब भी हमारे पास: NRF

मुंबई में क्या है गणेश चतुर्थी की गाइडलाइंस

बीएमसी की गाइडलाइन के मुताबिक, इस साल मंडलों से सोशल मीडिया और ब्रॉडकास्ट चैनल के जरिए भक्त दर्शन करेंगे। गणेश मूर्ति लाने के दौरान 10 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते हैं। वहीं मूर्ति भी चार फीट से ज्यादा लंबी नहीं हो सकती है। गणेश मूर्ति लेने के लिए जितने भी लोग जाएंगे, उन सबको को कोरोना वैक्सीन लगाना जरूरी है।

दो फीट की मूर्ति रख सकेंगे घरों में

गणेश चतुर्थी (GANESH CHATURTHI) के दौरान जुलूस निकालने पर भी पाबंदी रहेगी। घर पर ही गणेश चतुर्थी मना रहे हैं तो उसके लिए भी सिर्फ पांच लोग ही गणेश मूर्ति लेने के लिए जा सकेंग। मूर्ति की ऊंचाई भी सिर्फ दो फीट ही रखी जा सकेगी। गणेश विर्सजन या तो घर में करना है या फिर राज्य सरकार द्वारा बनाए गए आर्टिफिशियल तालाब में करना होगा। कंटेनमेंट जोन सार्वजनिक गणेशोत्सव मनाया गया, तो मंडप में ही उसका विर्सजन करना होगा। इस साल विर्सजन का हिस्सा बूढ़े या फिर बच्चे नहीं बन पाएंगे, उन्हें घर ही रहना होगा।