spot_img

राजधानी के घरो में लगेंगे यूनिक प्लेट नंबर, टेंडर इसी माह

HomeCHHATTISGARHराजधानी के घरो में लगेंगे यूनिक प्लेट नंबर, टेंडर इसी माह

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रहवासियों को किसी का घर ढूंढऩे में दिक्कत न हो, इसके लिए स्मार्ट सिटी ने प्रत्येक घर में यूनिक नंबर प्लेट लगाने की योजना दो साल पहले बनाई थी। अधिकारियों ने इसका पूरा खाका तैयार भी कर लिया था, लेकिन कोरोना संकटकाल के कारण यह योजना अधर में लटका रहा। अब जाकर स्मार्ट नंबर प्लेट (SMART NUMBAR PLATE) की योजना को हरी झंडी मिल पाई है।

अधिकारियों ने बताया कि सितंबर महीने में इसका टेंडर (SMART NUMBAR PLATE) जारी किया जायेगा। एजेंसी तय होते ही स्मार्ट नंबर प्लेट लगाने का काम तेजी से शुरू किया जाएगा। योजना के तहत लोगों के घरों में ऐसे नंबर प्लेट लगेगा जिसमें बार कोड होगा। इस बार कोड को स्कैन करते ही मकान नंबर, मालिक का नाम, मोबाइल नंबर, टैक्स की जानकारी आधार कार्ड के साथ सामने आ जायेगा। यानि निगम को एक क्लिक में एक-एक मकान का डाटा मिल जायेगा।

भैयाजी ये भी देखे :  सिद्धू-कैप्टन के बीच बढ़ी कड़वाहट, नवजोत पहुंचे दिल्ली दरबार

4 लाख घर रायपुर में

स्मार्ट सिटी से मिली जानकारी के अनुसार रायपुर नगर निगम क्षेत्र की 15 लाख आबादी है और करीब चार लाख घर हैं। राजधानी के प्रत्येक घर की जानकारी लोगों को आसानी से मिल सके, इसके लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने रायपुर के प्रत्येक घर को एक यूनिक नंबर प्लेट देने की योजना बनाई थी। स्मार्ट सिटी (SMART NUMBAR PLATE) के अधिकारियों के मुताबिक पहले इस योजना को करीब ढाई करोड़ की लागत से काम होना था, लेकिन नए परिसीमन के बाद कुछ नए घर नगर निगम की सीमा में जुड़े हैं, इसलिए यदि यह काम शुरू कर दिया जाता तो इन मकानों का दोबारा सर्वे करना पड़ता, उसमें दिक्कत आती। वहीं अब मकान की संख्या बढऩे के बाद अब इसकी लागत चार करोड़ रुपये से अधिक पहुंच गई है।