spot_img

राजकीय पशु के संरक्षण-संवर्धन मुहिम को झटका, इकलौती मादा वनभैसा खुशी की मौत

HomeCHHATTISGARHराजकीय पशु के संरक्षण-संवर्धन मुहिम को झटका, इकलौती मादा वनभैसा खुशी की...

रायपुर। गरियाबंद के उदंति अभ्यारण्य में प्रदेश की इकलौती बची वनभैसा (VAN BHAISA) खुशी की मौत हो गई। गुरूवार तड़के करीब 4 बजे खुशी ने दमतोड़ दिया। इस घटना के बाद वन विभाग के टॉप अधिकारी उदंति अभ्यारण्य पहुंच रहे हैं।

आपको बता दें कि वनभैसा (VAN BHAISA)  के संरक्षण और संवर्धन को लेकर वन विभाग द्वारा पिछले कई सालों से मादा वनभैसा को लेकर वैज्ञानिक पद्धति से भी मादा ब्रिडिंग की कोशिशें की जा रही थी, लेकिन अभी तक वन विभाग को कामयाबी नहीं मिली। इसी बीच मादा वनभैसा की मौत हो गई। वन भैंसों की संख्या को देखते हुए साल 2001 में इसे राजकीय पशु घोषित किया गया। उस समय प्रदेश में वनभैंसों की संख्या करीब 80 थी, लेकिन घटत-घटते सिमटती चली गई।

भैयाजी ये भी देखे : दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का दिलचस्प बयान, तो क्या…

मौत के कारण का लगा रहे पता

मादा वनभैस (VAN BHAISA) के मौत के खबर के बाद मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी राजेश पाण्डेय, उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व के उप निदेशक आयुष जैन तथा वन विभाग आला अफसर उदंती अभ्यरण्य पहुंच गये है। डॉक्टरों की टीम वनभैंसा की मौत की कारणों की पता लगा रही है।

राज्य में 35 वन भैंसे होने का अनुमान

वन विभाग के अनुमान के मुताबिक, प्रदेश में वन भैंसों की संख्या 25 से 35 तक हो सकती है। हालांकि जिनकी गणना संभव हो पाई है, उनमें सिर्फ 13 की संख्या का ही पता चल सका है। इसमें 10 वन भैंसे सीतानदी उदंती टाइगर रिजर्व में थे, अब एक की मौत हो गई। जबकि असम से लाए गए दो वन भैंसों को बारनवापारा में रखा गया है और क्लोन वन भैंसे को जंगल सफारी में जगह दी गई है। हालांकि नर भैंसे को छोड़कर अब कोई भी मूल नस्ल की मादा नहीं बची है।