spot_img

रेलवे के सैलून कोच में सफर करने का खुला रास्ता, भुगतान करके आम लोग भी ले सकेंगे VIP कल्चर का मजा

HomeCHHATTISGARHरेलवे के सैलून कोच में सफर करने का खुला रास्ता, भुगतान करके...

रायपुर। वीआईपी लोगों को सुविधा देने के लिए तैयार किया गए रेलवे सैलून (Railway Salon) में सफर लेने का मजा अब आम लोग भी ले सकेंगे। रेलवे ने वीआईपी लोगों के लिए तैयार किए गए सर्वसुविधायुक्त सैलनू को आम लोगों के लिए खोल दिया है। कोई भी व्यक्ति तय शुल्क देकर पूरा सैलून कोच बुक करा सकता है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन आईआरसीटीसी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। अब यात्री रायपुर के साथ ही बिलासपुर से सैलून कोच की बुक करके कहीं भी घुमने-फिरने अपने परिवार व सगे-संबंधियों के साथ जा सकते हैं।

भैयाजी ये भी देखे : कोरोना : पिछले पांच महीने में सबसे कम मरीज़ मिले, तीन…

अब तक ये लोग करते थे इस्तेमाल

रेलवे के लग्‍जरी सैलून कार (Railway Salon) का इस्‍तेमाल अबतक राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और रेल के वरिष्‍ठ अधिकारी ही करते आए हैं। रेल मंत्रालय द्वारा लग्जरी ट्रेंनों का किराया लगभग आधा करने के फैसला के बाद अब आम यात्रियों के लिए लग्‍जरी सैलून कारों को भी खोल दिया गया है। लेकिन इसके लिए आपको पहले से बुकिंग करनी होगी। सैलून कार में दो बेडरूम, लाउंज, किचन और टॉयलेट बना होता है। स्टेशन डायरेक्टर राकेश सिंह के अनुसार सैलून कोच की बुकिंग सुविधा पहली बार रायपुर व बिलासपुर में शुरू की गई है। सैलून बुकिंग के लिए कम से कम दो महीने पहले रेलवे को आवेदन करना होगा।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ में शराबंदी करने से पहले बिहार, गुजरात, नागालैंड, मिजोरम और लक्ष्यदीप जाएगा दल

रायपुर-पुरी जाने का किराया 2 लाख 77 हजार

रेलवे अधिकारियों के अनुसार यदि किसी यात्री को रायपुर से पुरी जाने-आने के लिए सैलून कोच (Railway Salon) की बुकिंग करानी है तो इसके लिए उसे करीब 2 लाख 76 हजार 800 रुपए देने होंगे। दुर्ग-पुरी स्पेशल में सैलून कोच को जोड़कर रवाना किया जाएगा। इस किराए में फस्र्ट एसी कोच के 24 सीट पर दोनों तरफ के शुल्क को शामिल किया गया है। तीन दिन हिसाब से पूरे फेयर सिस्टम को तय किया गया है।