spot_img

छत्तीसगढ़वासियों की गुर्दे की बीमारी दूर करने स्पेशल क्लीनिक चलाएगा एम्स

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़वासियों की गुर्दे की बीमारी दूर करने स्पेशल क्लीनिक चलाएगा एम्स

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गुर्दे की गंभीर बीमारी ग्लूमेरूलर से जूझ रहे मरीजों की समस्या का निजात दिलोन के लिए एम्स (AIIMS) प्रबंधन अब हर बुधवार को स्पेशल क्लीनिक संचालित करेगा। एम्स प्रबंधन की इस पहल से प्रदेश के रोगियों को राहत मिलने की संभावना है। एम्स रायपुर में इस बीमारी के अभी तक लगभग 350 रोगी उपचार प्राप्त कर रहे हैं।

भैयाजी ये भी देखे : कोरोना : पिछले पांच महीने में सबसे कम मरीज़ मिले, तीन…

इस स्पेशल क्लीनिक के जरिए गुर्दे की गंभीर बीमारी ग्लूमेरूलर के रोगियों को विशेष राहत मिलने की उम्मीद है।
विभागाध्यक्ष (AIIMS) डा. विनय राठौर ने बताया कि ग्लूमेरूलर रोग गुदेज़् की एक गंभीर बीमारी है। यह आटो इम्यून डिसआर्डर इसमें नेफ्रोटिक सिंड्रोम, एसएलई, आइजीए नेफ्रोपैथी, मेम्ब्रेनस नेफ्रोपैथी, एफएसजीएस और कई अन्य जेनेटिक फैक्टर्स के कारण यह बीमारी हो सकती है। इसकी वजह से किडनी की क्षमता प्रभावित होती है, जिससे पेशाब से रक्त आना, झाग आना, ब्‍लड प्रेशर बढऩा, हाथ-पैर और चेहरे पर सूजन देखने को मिलता है।

भैयाजी ये भी देखे : श्री प्रयास एजुकेशन सोसायटी को सीएम बघेल ने दिया 10 लाख की सौगात

जानकारी के मुताबिक फिलहाल यह बीमारी सभी आयु वर्ग में देखने को मिल रही है। डाक्‍टर राठौर ने बताया कि अभी एम्स के नेफ्रोलाजी विभाग में ग्लूमेरूलर के 350 रोगी पंजीकृत हैं। इन्हें इम्यूनो सप्रेसेंट दवाइयां प्रदान की जाती हैं जिससे इन रोगियों को संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। इन रोगियों को बाह्य संक्रमण से बचाने के उद्देश्य से विशेष क्लीनिक प्रारंभ किया जा रहा है। एम्स प्रबंधन (AIIMS) ने बताया, कि एम्स निरंतर स्पेशल क्लीनिक के माध्यम से गंभीर रोगियों को राहत प्रदान करने की दिशा में कार्यरत है। इससे गंभीर रोगियों को लाइन में लगकर अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। एम्‍स में इस विशेष क्लीनिक के रोगियों का डाटा भी शोध और अनुसंधान के लिए चिकित्सकों के पास उपलब्ध होगा।