spot_img

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने फेल हुए छात्रों को दिया मौका, होगी परीक्षा

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने फेल हुए छात्रों को दिया मौका, होगी...

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) द्वारा संचालित हायर सेकेण्डरी मुख्य परीक्षा वर्ष 2021 के परीक्षा फल घोषित होने के बाद कुछ नियमित और स्वाध्यायी परीक्षार्थी केवल प्रायोगिक, प्रायोजना परीक्षा में अनुपस्थित होने के कारण अनुत्तीर्ण हो गए।

भैयाजी ये भी देखे : राज्यसभा हंगामा मामलें में सांसद के बयान से भड़की महिला कांग्रेस,…

मंडल (CGBSE) द्वारा ऐसे परीक्षार्थियों की प्रायोगिक, प्रायोजना परीक्षाएं संबंधित संस्था, केन्द्र में 17 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित करने की अनुमति प्रदान की है। परन्तु जो परीक्षार्थी सैद्धांतिक, प्रायोगिक, प्रायोजना परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए हैं उन्हें पूरक परीक्षा 2021 में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा।

इसके अतिरिक्त इस अवसर के बाद यदि कोई छात्र केवल प्रायोगिक, प्रायोजना परीक्षा में अनुपस्थित रहने के कारण अनुत्तीर्ण रह जाते हैं, तो उसे आगामी अवसर मुख्य परीक्षा वर्ष 2022 में दिया जाएगा।

ग़ौरतलब है कि पिछले दिनों शिक्षा मंडल (CGBSE) द्वारा जारी 12वीं के परीक्षा परिणाम में कई छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण / अनुपस्थित घोषित कर दिया गया था। जिसका विरोध ABVP समेत सैकड़ों छात्रों ने मंडल कार्यालय में पहुच कर किया था।

भैयाजी ये भी देखे : ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष लक्ष्मण बोले, विकास और मोदी के चेहरे पर…

छात्रों का कहना था कि उन तक प्रयोगिक परीक्षा की कोई भी जानकारी नहीं पहुँची थी। रायपुर, बिलासपुर व अनेक ज़िलों के सैकड़ो विद्यार्थियों को अनुपस्तिथ घोषित कर दिया गया था। वहीं इस संबंध में स्कूलों से भी कोई जवाब नहीं मिल रहा था, जिसके बाद अब मंडल की ओर से छात्रों के लिए प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।