spot_img

कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष ने लिया पदभार, सीएम बोले-सही मूल्य दिलाने की जिम्मेदारी

HomeCHHATTISGARHकृषि उपज मंडी के अध्यक्ष ने लिया पदभार, सीएम बोले-सही मूल्य दिलाने...

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को कृषि उपज मंडी समिति दुर्ग के नवनियुक्त अध्यक्ष अश्वनी साहू के पदभार ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर सीएम बघेल ने सभी को शुभकामनाएं दी, और कहा कि “किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने की जिम्मेदारी कृषि उपज मंडियों की है।

भैयाजी ये भी देखे : सरकार के वादों पर बिफरे बृजमोहन, “कंडील यात्रा” समेत कई बड़े…

किसानों की जरूरतों और समस्याओं को ध्यान में रखकर किसानों और व्यापारियों के बीच कृषि उपजों की खरीद और बिक्री की और अधिक पारदर्शी व्यवस्था करें, जिससे किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य समय पर मिल सके।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि “छत्तीसगढ़ में 80 प्रतिशत किसान लघु और सीमान्त किसान हैं, इन किसानों की उपज के सही तौल और सही मूल्य के साथ खरीदी की व्यवस्था सुनिश्चित करने की जिम्मदारी मंडियों की है। बाजार में कृषि उपज के मूल्य में उतार-चढ़ाव की सूचनाएं किसानों को आधुनिक संचार साधनों का उपयोग करते हुए समय से उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जानी चाहिए। कृषि उपज मंडी क्षेत्र में उपज के भंडारण और कृषि उत्पादों में वेल्यूएडिशन की अधिक से अधिक व्यवस्था कर हम किसानों की आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि “छत्तीसगढ़ के कृषि क्षेत्र में तेजी से बदलाव हो रहे हैं। परम्परागत धान की फसल के साथ-साथ अन्य फसलों की ओर भी किसानों का रूझान बढ़ रहा है। यह अच्छे भविष्य का सुखद संकेत है। ऐसी परिस्थितियों में किसानों को सही सलाह और सुझाव देने की आशंका है ताकि वे अधिक लाभकारी फसलों का चुनाव कर सकें।”

कृषि उपज मंडी में बनवाए चबूतरे

सीएम भूपेश ने कहा कि “कृषि उपज मंडी और धान खरीदी केंद्रों में लगभग 4000 चबूतरों का निर्माण किया गया है, जिसमें इस वर्ष लाखों टन धान को खराब होने से बचाया गया।

भैयाजी ये भी देखे : कांकेर के शिक्षक का कमाल, शाला भवन हुआ जर्जर तो घर…

इन चबूतरों पर शेड का निर्माण भी मंडियों को करना है, ताकि फसलें बचाई जा सकें। उन्होंने आशा जताई कि मंडियों के जागरूक एवं अनुभवी पदाधिकारी यह काम तेजी से आगे बढ़ाएंगे।”