spot_img

छत्तीसगढ़ के अब दिल्ली में भी घर में बैठकर प्राप्त कर सकेंगे DL, सीएम केजरीवाल लांच करेंगे योजना

HomeNATIONALछत्तीसगढ़ के अब दिल्ली में भी घर में बैठकर प्राप्त कर सकेंगे...

दिल्ली। छत्तीसगढ़ के अब देश की राजधानी दिल्ली में लर्निंग लाइसेंस (DL) के अलावा परिवहन विभाग से जुड़ी कई अन्य सुविधाओं के लिए आरटीओ दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। दिल्ली सरकार की फेसलेस स्कीम के ज़रिए अब 11 अगस्त से घर बैठे ही ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस का एग्जाम दे पाएंगे।

फेसलेस स्कीम की शुरुआत के बाद आवेदक को केवल परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के लिए ही ड्राइविंग टेस्ट देने आरटीओ ऑफिसजाने की जरूरत होगी। यहां टेस्ट देने के बाद लाइसेंस लेने के लिए आवेदक को चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। आवेदक खाली लिफाफा अपने आवेदन के साथ जमा करेगा और लाइसेंस डाक के माध्यम से घर आ जाएगा।

भैयाजी ये भी देखे : आतंकियों ने CRPF पार्टी पर किया हमला, एक जवान जख्मी

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि 11 अगस्त को सीएम अरविंद केजरीवाल फेसलेस स्कीम को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेंगे। स्कीम लागू करने से पहले परिवहन मंत्री ने परिवहन कार्यालयों का जायजा लिया और आरटीओ प्रमुखों के साथ बैठक लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है।

इन आरटीओ में बदलेगी व्यवस्था

परिवहन मंत्री के अनुसार सबसे पहले दिल्ली के सेंट्रल जोन के सराय काले खां और दक्षिणी दिल्ली के वसंत विहार आरटीओ के दफ्तर में ट्रायल किया गया। इन आरटीओ कार्यालय के अलावा अन्य आरटीओ दफ्तों में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। ट्रायल के दौरान 50 से ज्यादा आवदेकों ने घर से बैठकर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (DL) की परीक्षा दी है और उसमें पास भी हुए है। हालांकि ऐसे लोग जो ऑनलाइन परीक्षा देने में असमर्थ हैं, उनके लिए आरटीओ दफ्तर जाकर परीक्षा देने का ऑप्शन भी खुला रहेगा।