spot_img

नवरात्री 2020 : नहीं होगा रासगरबा का आयोजन, न दहन किए जाएंगे रावण

HomeCHHATTISGARHनवरात्री 2020 : नहीं होगा रासगरबा का आयोजन, न दहन किए जाएंगे...

रायपुर। कोरोना महामारी के चलते इस साल शारदीय नवरात्रि में गरबे (Garba) का आयोजन नहीं किया जाएगा। साथ ही दशहरे पर रावण दहन करने के कार्यक्रम भी कई स्थानों में स्थगित किया गया है। प्रदेश के सबसे पुराने आयोजन में से एक समता कॉलोनी में होने वाले गरबे (Garba) का भी आयोजन इस बार नहीं किया जाएगा। इस संबंध में आयोजक योगेश अग्रवाल ने बताया कि लगातार प्रदेश में कोरोना का संक्रमण फ़ैल रहा है।

खासकर राजधानी रायपुर की स्तिथि बेहद गंभीर है। हर रोज़ लगभग हज़ार की संख्या में नए पॉजिटिव मरीज़ मिल रहे है। ऐसे में हम सभी ने मिलकर इस बार समता कॉलोनी में होने वाले रासगरबे के आयोजन को टाल दिया है। आयोजक योगेश अग्रवाल ने बताया कि पिछले 32 सालों से लगातार समता कॉलोनी में होने वाले गरबे का आयोजन मैं और मेरे साथी मिलकर करते आए रहे है।

भैयाजी ये भी पढ़े : इस नवरात्रि नहीं होंगे माँ बम्लेश्वरी के दर्शन, न लगेगा मेला

पारम्पारिक वेशभूषा और पारिवारिक माहौल में यहाँ गरबा (Garba) खेलने राजधानी के आलावा भिलाई, दुर्ग से भी लोग पहुंचते है। शहर में समता कॉलोनी के आलावा बीटीआई ग्राउंड, आशीर्वाद भवन, ग्रैंड इम्पेरिया, शगुन फ़ार्म समेत वीआईपी रोड के कई होटलों में भी गरबे का आयोजन किया जाता है।

दशहरा उत्सव एवं रावण दहन भी रद्द
आगामी दशहरा उत्सव एवं रावण दहन के लिए रायपुर जिला प्रशासन और समितियों के मध्य बैठक हुई। इस बैठक में अधिकतर समितियों ने दशहरा उत्सव और रावण दहन के सभी कार्यक्रम रद्द करने के लिए एक स्वर में हामी भरी है। राजधानी के सबसे पुराने दशहरा उत्सव रावाभांठा मैदान और डब्ल्यूआरएस मैदान में भी प्रतीकात्मक दशहरा मनाने की खबर सामने आई है।