spot_img

BREAKING: CCTNS का नवीन वर्जन शत प्रतिशत लागू करने वाला छत्तीसगढ़ बना पहला राज्य

HomeCHHATTISGARHBREAKING: CCTNS का नवीन वर्जन शत प्रतिशत लागू करने वाला छत्तीसगढ़ बना...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (CCTNS) में थानों में दर्ज किए जाने वाली प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआइआर) और विवेचना में अब ई- साइन की सुविधा शुरू कर दी गई है। स्पेशल डीजी आरके विज ने बताया कि राज्य में जल्द ही ई-साइन की सुविधा थाना स्तर पर भी शुरू कर दी जाएगी।

अफसरों ने बताया कि योजना के तहत राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश के सभी राज्यों की बैठक आयोजित की। इसमें एनसीआरबी ने सी-डेक के माध्यम से तैयार किये गए ई-हस्ताक्षर (ई-साइन) का प्रदर्शन किया। बता दें कि सीसीटीएनएस के नवीन वर्जन केस 5.0 को सफलतापूर्वक लागू करने वाला पूरे देश में एक मात्र छत्तीसगढ़ राज्य है।

न्यायालय में होगा स्वीकार

CCTNS के तहत थानों में आनलाईन एफआईआर और विवेचना संबंधित समस्त फार्मों में डिजीटल हस्ताक्षर संबंधित विवेचक और थाना प्रभारी द्वारा किया जा सकेगा। यह कि वैधानिक रूप से मान्य और न्यायालय में भी स्वीकार किया जाएगा। ई-हस्ताक्षर का उपयोग सीसीटीएनएस के नए वर्जन केस 5.0 के तहत उपयोग किया जा सकेगा।

डायरेक्टर ने प्रशंसा की

CCTNS का शत प्रतिशत वर्जन छत्तीसगढ़ में लागू होने से एनसीआरबी ज्वाईन डायेक्टर संजय माथुर ने छत्तीसगढ़ की प्रशंसा करते हुए नोडल अधिकारी और स्पेशल डीजी विज को बधाई दी गई। विज ने बताया कि राज्य जल्द ही ई-हस्ताक्षर को थाना स्तर पर क्रियांवित कर लेगा, जिससे आम नागरिकों को थानों के दस्तावेज ई-हस्ताक्षर युक्त प्रमाणित डिजीटल फार्म में प्रदाय किया जा सकेगा। बैठक में एआइजी मनीष शर्मा, अपर संचालक वित्त धर्मेद्र कुमार, सीसीटीएनएस प्रभारी एसएन सिंह, बीएल चंद्राकर, सत्यप्रकाश उपाध्याय, भुवनेश्वरी साहू, प्रोजेक्ट मैनेजर टीसीएस आनंद कराम्बे व टीम के अन्य सदस्य शामिल थे।