spot_img

BREAKING: 30 सितंबर तक हाेगा छात्रसंघ गठन, अप्रैल – जून माह में होगी वार्षिक परीक्षा

HomeCHHATTISGARHBREAKING: 30 सितंबर तक हाेगा छात्रसंघ गठन, अप्रैल - जून माह में...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त से विश्वविद्यालय-महाविद्यालय में ऑफलाइन क्लास का संचालन होगा। ऑफलाइन क्लास का संचालन होने से पूर्व उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय-महाविद्यालय के लिए अकादमिक शैक्षणिक कलेंडर (AKAADAMIK SHAIKSHANIK CALENDAR) जारी कर दिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके अनुसार अकादमिक विश्वविद्यालयों में सालभर कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे।

21 से 30 सितंबर के बीच छात्रसंघ का गठन

अकादमिक शैक्षणिक कलेंडर (AKAADAMIK SHAIKSHANIK CALENDAR) के अनुसार 21 से 30 सितंबर के बीच महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ का गठन किया जाएगा। पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण भी करना होगा। हालांकि अभी छात्रसंघ गठन की मनोनयन या चुनाव से होगा तय नहीं किया गया है। इसे आने वाले दिनों में उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों पर छोड़ दिया गया है।

40 फीसदी कक्षाएं ऑनलाइन और 60 फीसदी कक्षाएं ऑफलाइन

शिक्षा सत्र के दौरान 40 फीसदी कक्षाएं ऑनलाइन और 60 फीसदी कक्षाएं ऑफलाइन होगी। इसके अनुसार 2 से 31 अगस्त तक छात्रों को प्रथम वर्ष में और इससे आगे की कक्षाओं में नतीजे घोषित होने के 15 दिन के भीतर प्रवेश लेना होगा। कुलपति की अनुमति से 15 सितंबर तक प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही इसमें पुनर्मूल्यांकन, पूरक परीक्षा, इसके नतीजे, आंतरिक मूल्यांकन, वार्षिक परीक्षाएं, छुट्‌टी, खेलकूद, एनसीसी और एनएसएस के कार्यक्रमों का भी उल्लेख किया गया है। वहीं कॉलेज स्तर पर 21, 22 और 23 दिसंबर में से कोई एक दिन वार्षिकोत्सव का आयोजन किया जा सकता है।

अप्रैल – जून माह में वार्षिक परीक्षा

आदेश के अनुसार विश्वविद्यालयों को इस बार 16 अप्रैल 2022 से 15 जून 2022 के बीच वार्षिक परीक्षाएं लेनी होगी। यह भी तय करना होगा कि शैक्षणिक कार्यदिवस 180 (AKAADAMIK SHAIKSHANIK CALENDAR) दिन का हो। इससे कम होने पर अतिरिक्त कक्षाएं लेकर उसे समायोजित करना होगा।