spot_img

विधानसभा: डॉ.भीमराव अंबेडकर अस्पताल में इलाज़ का मुद्दा उठा, बृजमोहन ने दागे सवाल

HomeCHHATTISGARHविधानसभा: डॉ.भीमराव अंबेडकर अस्पताल में इलाज़ का मुद्दा उठा, बृजमोहन ने...

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने सूबे के सबसे बड़े डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल की व्यवस्था पर सवाल उठाए। बृजमोहन ने सदन में कहा कि ” डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल में इलाज बंद होने से गरीब मरीज परेशान है। वहीं वेंडरों को पैसा नहीं मिलने से उपकरण की सप्लाई भी बंद है।”

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : उरला में मिली लड़की सखी सेंटर से हुई…

जैसे ही बृजमोहन अग्रवाल ने सप्लाए बंद होने की बात कही तत्काल मंत्री शिव डहरिया ने कहा कि ठेकेदार का पेंडिंग पैसा के लिए आवेदन लगाया है। जिस पर बृजमोहन ने आरोप को अनुचित बताया और सबूत सदन के पटल पर रखने की बात कही।

गौरतलब है कि इसके पहले भी बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा में डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल में मरीजों की एंजियोप्लास्टी बंद होने का मामला ध्यानाकर्षण के ज़रिए उठाया था। जिसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा था कि “यह कहना गलत है कि मशीन बंद है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 में अब तक 620 मरीजों का इलाज किया गया है। वहीं कार्डियोलॉजी तथा कार्डियक सर्जरी विभाग में टेंडर निकाल कर उपकरणों की आपूर्ति की बात भी स्वास्थ्य मंत्री ने सदन में कहीं थी। उन्होंने कहा था कि “मरीज व उपचार को ध्यान में रखते हुए इसके लिए जरूरी राशि जारी कर दी गई है। किसी भी वेंडर ने आपूर्ति से इंकार नहीं किया है।”

बृजमोहन ने पूछा कितने मामलें पेंडिंग ?

बृजमोहन ने सदन में सवाल उठाया कि “खूबचंद बघेल योजना में कितने मामले पेंडिंग है ? मेकाहारा की 90 फीसदी मशीन बंद पड़ी है।” इस पर मंत्री शिव डहरिया ने बृजमोहन पर आरोप लगाया कि ठेकेदार का पेंडिंग पैसा के लिए आवेदन लगाया ?

बृजमोहन ने कहा कि इस तरह का आरोप उचित नहीं है। सबूत हो तो पटल पर रखे। जिस पर मंत्री ने कहा कि बीजेपी शासनकाल में नियमों को धज्जियां उड़ाकर खरीदी हुई। बिना वित्त विभाग की अनुमति के खरीदी हुई थी. उसी को ठीक करने में समय लग रहा है।

जांच व इलाज मुफ्त – सिंहदेव

इसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि “हॉस्पिटल में खूबचंद बघेल स्वस्थ सहायता योजना में 3 करोड़ से अधिक का इलाज किया गया। 49 मरीजों का ओपन हार्ट सर्जरी का इलाज भी शामिल है। सभी जांच व इलाज मुफ्त कराई जा रही है।

भैयाजी ये भी देखे : विधानसभा ब्रेकिंग : क़ानून व्यवस्था पर विपक्ष का स्थगन अग्राह्य, हंगामा…

वहीं एडवांस कार्डियक यूनिट की स्थापना कब की गई और लगने बाद से कितने लोगों का इलाज किया गया है, इस सवाल पर बताया कि 1 नवम्बर 2017 में यूनिट की शुरुआत हुई थी। 2018 में 1400, 2020 में 1513 और 2021 में अब तक कुल 828 इलाज और 1700 एंजियोप्लास्टी हो चुकी है। जनवरी से अभी तक 9 ओपन हार्ट सर्जरी हुए हैं।