spot_img

डेल्‍टा वेरिएंट का कहर, भारत को पछाड़ एशिया में कोरोना का नया गढ़ बना इंडोनेशिया

HomeNATIONALCOUNTRYडेल्‍टा वेरिएंट का कहर, भारत को पछाड़ एशिया में कोरोना का नया...

भारत में पहली बार मिला कोरोना वायरस का डेल्‍टा वैरिएंट एक अन्‍य दक्षिण एशियाई इंडोनेशिया में तबाही मचा रहा है। डेल्‍टा वेरिएंट के कहर का आलम यह है कि भारत को पीछे छोड़ते हुए इंडोनेशिया एशिया में कोरोना का नया गढ़ बन गया है। इंडोनेशिया में लगातार दो दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े 40 हजार को पार कर रहे हैं। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि डेल्‍टा वेरिएंट अब जावा की घनी की आबादी से निकलकर अन्‍य इलाकों में बहुत तेजी से फैल रहा है।

जापानी अखबार निक्‍केई एशिया के मुताबिक इंडोनेशिया में मंगलवार को कोरोना वायरस के 47,899 नए मामले सामने आए। वहीं सोमवार को 40,427 लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे। वहीं भारत में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के कुल 31,443 नए मामले सामने आए। यह पिछले 118 दिनों में सबसे कम है। इंडोनेशिया के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बूदी सादिकिन ने कहा कि देशभर में अभी भी कई अस्‍पतालों में बेड खाली हैं लेकिन डेल्‍टा वेरिएंट के प्रकोप की वजह से कई प्रांतों में कोरोना संक्रमण के मामले बहुत ज्‍यादा हैं।

एशिया में भारत में कोरोना के मामले सबसे ज्‍यादा
बूदी ने कहा, ‘डेल्‍टा वेरिएंट अभी जावा तक सीमित है लेकिन अब हम इसके मामले लामपुंग, पूर्वी कालीमांतन, दक्षिणी सुमात्रा जैसे अन्‍य इलाकों में भी फैल रहे हैं। हमने इन इलाकों में अपनी निगरानी बढ़ा दी है।’ हालांकि अगर कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्‍या की बात करें तो अभी भी एशिया में भारत में कोरोना के मामले सबसे ज्‍यादा हैं। भारत में अब तक 4 लाख 10 हजार लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं। इसके बाद इंडोनेशिया का नंबर आता है जहां 68 हजार लोगों की जान गई है।

भारत में इस समय कोरोना के 4 लाख 31 हजार सक्रिय मामले हैं वहीं रिकवरी रेट भी बढ़कर 97.28 प्रतिशत तक पहुंच गया है जो पूरी दुनिया में सबसे ज्‍यादा है। बता दें कि इंडोनेशिया में कोरोना महामारी के बीच इन दिनों ऑक्‍सीजन की भारी कमी हो गई है। भारत की तरह से इंडोनेशिया में भी ऑक्‍सीजन के लिए लंबी-लंबी लाइन लग रही है। हालात इतने खराब हैं कि ऑक्‍सीजन की आस में लोगों की घरों में ही मौत हो जा रही है।

ऑक्‍सीजन के लिए दर-दर भटक रहे लोग
इंडोनेशिया में ऑक्‍सीजन गैस बेशकीमती हो गई है और काफी तलाश करने के बाद भी नहीं मिल रही है। एक दुकान के बाहर लाइन में लगी पिंटा अलजजीरा से कहती हैं, ‘मैं यहां पर अपनी मां के लिए ऑक्‍सीजन का एक टैंक खरीदने आई हूं। मेरी मां रविवार को कोरोना पॉजिटिव हो गई थीं और हमने कई अस्‍पतालों में जगह की तलाश की लेकिन कोई बेड खाली नहीं मिला। हमें एक लिस्‍ट मिली जिसमें यह बताया गया था कि यहां पर ऑक्‍सीजन मिलता है लेकिन मैं जिन-जिन जगहों पर गई वहां दुकान खाली मिली।’