spot_img

किसान बिल के विरोध में इंडिया गेट के पास ट्रेक्टर में लगाई आग

HomeNATIONALकिसान बिल के विरोध में इंडिया गेट के पास ट्रेक्टर में लगाई...

दिल्ली. किसान बिल का विरोध कर रहे पंजाब के प्रदर्शनकारियों ने इंडिया गेट (India Gate) के पास ट्रैक्टर का आग के हवाले कर दिया। ट्रैक्टर में आग लगाकर प्रदर्शन करने वाले 5 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। प्रदर्शनकारियों का नाम पुलिस द्वारा मनजोत सिंह, रमनदीप सिंह सिंधू, राहुल, साहिब और सुमित बताया जा रहा है। इस वीडियो को पंजाब कांग्रेस यूथ के पेज पर भी लाइव दिखाया गया था। जिसके बाद से आशंका जताई जा रही है कि सभी आरोपी कांग्रेस के कार्यकर्ता है। पुलिस के अनुसार पकड़े गए सभी य़ुवक खुद को पंजाब यूथ कांग्रेस के नेता बता रहे हैं।

20 लोग पहुंचे थे प्रदर्शन करने

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के अनुसार सोमवार की सुबह 7.15 से 7.30 के बीच करीब 15 से 20 संख्या में कुछ लोग किसान बिल के विरोध में इंडिया गेट (India Gate) के पास एकत्रित हुए। वो अपने साथ एक पुराना ट्रैक्टर लेकर आए थे। टाटा 407 से उन्होंने ट्रैक्टर को उतारा और आग के हवाले कर दिया। युवक अपने साथ भगत सिंह की तस्वीर लेकर आए थे।

देश भर में चल रहे प्रदर्शन

रविवार को भी देश के कई हिस्सों में किसानों और राजनीतिक दलों ने कृषि कानून के खिलाफ जमकर प्रदर्शन (India Gate) किया है। आपको बता दे कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने रविवार को तीन कृषि विधेयकों को मंजूरी दी। गजट अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रपति ने तीन विधेयकों को मंजूरी दी।

ये विधेयक हैं- 1) किसान उपज व्‍यापार एवं वाणिज्‍य (संवर्धन एवं सुविधा) विधेयक, 2020, 2) किसान (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) मूल्‍य आश्‍वासन अनुबंध एवं कृषि सेवाएं विधेयक, 2020 और 3) आवश्‍यक वस्‍तु (संशोधन) विधेयक, 2020। किसान उत्पाद व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020 का उद्देश्य विभिन्न राज्य विधानसभाओं द्वारा गठित कृषि उपज विपणन समितियों (एपीएमसी) द्वारा विनियमित मंडियों के बाहर कृषि उपज की बिक्री की अनुमति देना है।