spot_img

बिरगांव, रिसाली और भिलाई नगर निगम के जल्द होंगे चुनाव, तैयारी में जुटा निर्वाचन आयोग

HomeCHHATTISGARHबिरगांव, रिसाली और भिलाई नगर निगम के जल्द होंगे चुनाव, तैयारी में...

रायपुर। सूबे में कोरोना के नए मामलों में आई गिरावट के बाद एक बार फिर चुनावी सुगबुहाट तेज़ हुई है। छत्तीसगढ़ के 3 नगर निगम, 4 नगर पालिका और 6 नगर पंचायतों में अब एक बार फिर चुनाव को लेकर तैयारियां की जा रही है। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग अपनी तैयारी में लगा हुआ है।

भैयाजी ये भी देखे : Toycathon 2021 में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत की हो सकती…

आयोग द्वारा इन निकायों में अब तक मतदाता सूची तैयार करने का काम पूरा किया जा चूका है। प्रदेश में फैले कोरोना संक्रमण की वज़ह से चुनावी तारीखों का ऐलान आयोग की ओर से नहीं किया गया था। अब राज्य निर्वाचन आयोग के आला अफसर उक्त निकायों के जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारियों के मार्फत वर्तमान स्थिति को खंगाल रहे है। जिसके आधार पर चुनावी तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

पार्षद चुनेंगे महापौर

गौरतलब है कि बिरगांव, रिसाली और भिलाई नगर निगम के लिए चुनाव कराया जाना है। इनमें से बिरगांव और भिलाई का कार्यकाल खत्म होने के बाद यहां कलेक्टर को प्रशासक के रूप में बिठाया गया है। रिसाली नया नगर निगम बनाया गया है। इसके परिसीमन के बाद यहां आरक्षण की कार्रवाई पूरी कर मतदाता सूची तैयार कर ली गई है। बाकी निकायों की तरह यहाँ भी निगमों के लिए पार्षदों का चुनाव होंगे, जिसके बाद इनमें से ही महापौर का चुनाव अप्रत्यक्ष चुनाव प्रक्रिया के तहत होगा।

जुलाई तक तारीखों का ऐलान

राज्य शासन द्वारा इन निकायों के लिए वार्डवार आरक्षण की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई थी। प्रदेश के 13 नगरीय निकायों में करीब 245 वार्डों में चुनाव होने हैं। पहले यह चुनाव दिसंबर में प्रस्तावित थे। मगर कोरोना की वज़ह से चुनाव टाले गए।

भैयाजी ये भी देखे : मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का संचालन करेगा अदाणी ग्रुप, मिली मंज़ूरी

अब संक्रमण कम होने के बाद जुलाई महीने में तारीखों के ऐलान की उम्मीद हैं। दरअसल बिरगांव और भिलाई में छह माह तक प्रशासक बिठाने का प्रावधान है। इस लिहाज़ से जल्द ही तारीखों की घोषणा की जा सकती हैं।