spot_img

अनाथ बच्चों का भविष्य संवारने खुद आगे आए PM मोदी… मुफ्त शिक्षा, ब्याजमुक्त ऋण, स्वाथ्य बीमा कवर देने की घोषणा…

HomeNATIONALCOUNTRYअनाथ बच्चों का भविष्य संवारने खुद आगे आए PM मोदी... मुफ्त शिक्षा,...

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के कारण देश भर में अनाथ हुए बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए खुद प्रधानमंत्री ने पहल की है। ऐसे बच्चों को प्रधानमंत्री केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत भविष्य बनाने का अवसर मिलेगा।

इस योजना के तहत अनाथ बच्चों को मुफ्त शिक्षा, ब्याज मुक्त शिक्षा ऋण, स्वाथ्य बीमा कवर के साथ 18 साल की उम्र में मासिक सहायता और 23 साल के उम्र में पीएम केयर्स फंड की ओर से दस लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक इस महामारी के कारण बड़ी संख्या में अनाथ बच्चों को सहारा देने के लिए इस आशय की व्यवस्था की गई है। इस योजना के तहत अनाथ बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। उच्च शिक्षा के लिए ऋण की व्यवस्था भी कराई जाएगी।

ऋण पर देय ब्याज का वहन पीएम केयर्स फंड से किया जाएगा। इसके अलावा अनाथ बच्चों को आयुष्मान योजना के तहत पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर भी मिलेगा। इसके प्रीमियम का भुगतान भी केयर्स फंड से ही होगा। पीएमओ के मुताबिक ऐसे बच्चे जब 18 वर्ष के होंगे तो इन्हें एक निश्चित रकम हर महीने दिया जाएगा। इसके अलावा 23 साल की उम्र में दस लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

अनाथ बच्चों की सूची तैयार कर रहा है महिला-बाल विकास मंत्रालय

अनाथ बच्चों को सहायता देने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ऐसे बच्चों की सूची तैयार कर रहा है। अब तक करीब छह सौ बच्चों की सूची तैयार हुई है। मंत्रालय ने राज्यों से ऐसे बच्चों की सूची मांगी है।

इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टीशासित राज्यों को ऐसे अनाथ बच्चों के लिए अलग से योजना शुरू करने का निर्देश दिया है। बच्चे देश का भविष्य हैं। हम बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए सबकुछ करेंगे। समाज के नाते भी यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने बच्चों का ख्याल रखें। उनके बेहतर भविष्य के लिए काम करें।

नरेद्र मोदी पीएम

मोदी सरकार ने कोरोना महामारी के कारण अपने माता पिता को खोने वाले बच्चों का ध्यान रखने के लिए एक बेहद संवेदनशील व कल्याणकारी निर्णय लिया है। पीएम केयर्स फंड से उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और दस लाख की आर्थिक सहायता सुनिश्चित करने पर मैं पीएम को साधुवाद देता हूं : अमित शाह, गृह मंत्री