spot_img

Cyclone Yaas : बचाव और राहत के लिए स्टैंडबाय पर नौसेना के पोत और विमान

HomeNATIONALCyclone Yaas : बचाव और राहत के लिए स्टैंडबाय पर नौसेना के...

भुवनेश्वर। पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक निम्न दबाव वाले क्षेत्र के अगले 24 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) के रूप में बदलेगा।

ये चक्रवात उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ते हुए 26 मई के आसपास उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के बीच तट पर टकराएगा।

भैयाजी ये भी पढ़े : कांग्रेस के आठ विधायकों को देवजी ने थमाया नोटिस, कहा- ठोकूंगा…

इस बीच नौसेना चक्रवाती तूफान की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है। पूर्वी नौसेना कमान के मुख्यालय और पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा क्षेत्र में नौसेना के अधिकारियों ने चक्रवात यास (Cyclone Yaas) के प्रभावों से निपटने की तैयारी के लिए प्रारंभिक गतिविधियां कीं है। आवश्यकता के अनुसार सहायता प्रदान करने के लिए राज्यों के प्रशासन के साथ निरंतर संपर्क बनाये हुए हैं।

तैयारियों के तहत मौजूदा संसाधनों को बढ़ाने के लिए ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आठ बाढ़ राहत दल और चार गोताखोरी दल तैनात किए गए हैं।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट के साथ ही सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में सहायता देने नौसेना के चार जहाज मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) सामग्री, गोताखोरी और चिकित्सा दलों के साथ स्टैंडबाय पर हैं।

Cyclone Yaas के लिए विमान भी तैनात

नौसेना के विमानों को नौसेना के हवाई स्टेशनों, विशाखापत्तनम में आईएनएस डेगा और चेन्नई के पास आईएनएस राजाली में तैयार रखा गया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : हटाए गए सूरजपुर के थप्पड़बाज़ कलेक्टर, IAS गौरव सिंह को मिली…

जिससे सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया जा सके, हताहतों की निकासी और जरूरत के अनुसार राहत सामग्री को एयरड्रॉप किया जा सके।