spot_img

अब एप्प के माध्यम से मिलेगी होम आइसोलेशन के मरीजों को दवा

HomeCHHATTISGARHअब एप्प के माध्यम से मिलेगी होम आइसोलेशन के मरीजों को दवा

रायपुर। होम आइसोलेशन के मरीजों को अब इलाज के दौरान दवाईयों की कमियां नहीं होगी। जिला प्रशासन ने एप्प (App) के माध्यम से मरीजों को दवा मुहैय्या कराने का निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिया है। कोरोना मरीजों को उपचार मिल सके, इसलिए स्वास्थ्य सुरक्षा से संबंधित आवश्यक सलाह देने के लिए होम आइसोलेशन केंद्र स्थापित किया गया है।

अपर कलेक्टर विनीत नंदनवार ने बताया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों के साथ-साथ आम मरीजों को भी सीजीहाटडॉटइन एप्प (App) पर दवाइयां आसानी से मिल सकेंगी। इसके लिए दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा या सीजीहॉटडॉटइन पोर्टल के लिंक पर जाकर मरीज घर बैठे जरूरी दवाइयां प्राप्त कर सकते हैं। इस एप से दवा व्यापारी भी जुड़ सकते हैं और दवाओं का विक्रय पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं, जिससे लोगों को दवाइयों के साथ, मास्क, छोटे उपकरणों की घर पहुंच सेवा मिल जाएगी।

17 दिन बाद लक्षण नहीं दिखने पर स्वस्थ्य

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमितों को 17 दिनों के लिए होम आइसोलेशन में रहना पड़ता है। लक्षण नहीं दिखने पर होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमितों को स्वस्थ्य माना जाता है।

160 अस्पतालों के डॉक्टर कर रहे निगरानी

आपको बता दे कि, मरीज के स्वास्थ्य की निगरानी 100 से अधिक निजी और 60 से अधिक सरकारी अस्पतालों के चिकित्सक कर रहे हैं। 60 फीसद लोगों ने सरकारी अस्पतालों के चिकित्सकों से मदद के लिए संपर्क किया है। होम आइसोलेशन (App) की अवधि पूरी होने और मरीज के ठीक होने तक की पूरी जानकारी प्रशासन की ओर से स्थापित आपातकालीन कक्ष को दी जा रही है।