spot_img

वकील को फीस देने अंबानी ने बेचे गहने, बोले वित्तिय स्थित खराब

HomeINTERNATIONALवकील को फीस देने अंबानी ने बेचे गहने, बोले वित्तिय स्थित खराब

ब्रिटेन. चीन बैंकों से कर्ज लेकर उसे चुका ना पाने वाले भारत के कारोबारी अनिल अंबानी (Anil Ambani) की वित्तीय स्थिति काफी खराब हो गई है। भारत के शीर्ष उद्योगपतियों में शुमार रहे अनिल अंबानी ने लंदन की अदालत में कहा, कि वे अब सामान्य जीवन जी रहे हैं। वकीलों को फीस बेचने के लिए कारोबारी ने गहने बेचने की बात अदालत में बोली है। कारोबारी का कहना है, कि उनके पास एक ही कार बची है और उसका इस्तेमाल करते है।  अंबानी ने कहा कि जनवरी और जून 2020 के बीच उन्होंने 9.9 करोड़ रुपये के गहने बेचे और अब उनके पास कोई ऐसी वस्तु नहीं है जिसकी कोई कीमत हो।

जून माह तक चुकाना था कर्ज

ब्रिटेन के हाई कोर्ट ने 22 मई 2020 को पारित एक आदेश में अंबानी (Anil Ambani) से कहा था, कि वो चीन के बैंकों का 71,69,17,681 डॉलर यानी 5,281 करोड़ रुपये कर्ज 12 जून तक चुकाएं। कोराबी अनिल अंबानी को ब्रिटेन की हाईकोर्ट ने 50 हजार पाउंट यानी 7 करोड़ रुपए बतौर कानूनी खर्च करने के रूप भुगतान करने का निर्देश दिया गया था।

संपत्ति का ब्योरा देने का निर्देश

15 जून को इंडस्ट्रियल एंड कमर्शल बैंक ऑफ चाइना की अगुआई में चीनी बैंकों ने अनिल अंबानी (Anil Ambani) की संपत्तियों का खुलासा करने की मांग की थी। जून में ही एफिडेविट के जरिए मास्टर डेविसन ने अंबानी को दुनिया भर में फैली संपत्ति का ब्योरा देने के लिए कहा था। मास्टर डेवसिन ने उस संपत्ति के बारे में पूछताछ की थी, जिसकी कीमत 1 लाख डॉलर यानि 74 लाख रुपए से ज्यादा है।

आमदनी का कोई अन्य विकल्प नहीं

अनिल अंबानी ने यूके की अदालत में कहा कि, उनकी खर्च बेहद कम और उनका परिवार इस खर्च को वहन करता है। कानूनी खर्च देने के लिए गहने बेचने की बात कहने वाले अनिल अंबानी ने, अन्य खर्चों के लिए दूसरी संपत्ति बेचने की अनुमति की दरकार कोर्ट से की है। इंडस्ट्रियल एंड कमर्शल बैंक ऑफ चाइना, एक्सपोर्ट एंड इंपोर्ट बैंक ऑफ चाइना और चाइना डिवेलपमेंट बैंक ने अपने बयान में कहा कि वो उनके खिलाफ सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल करेंगे।