spot_img

Corona vaccination : तीसरे चरण के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन, ये है प्रक्रिया…

HomeNATIONALCorona vaccination : तीसरे चरण के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन, ये है...

रायपुर। देश भर समेत छत्तीसगढ़ में 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए Corona vaccination की तैयारी की जा रही है। वैक्सिनेशन के तीसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज शाम 4 बजे से शुरू होगा।

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने को ये घोषणा की थी कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का 1 मई से टीकाकरण किया जाएगा।

आरोग्य सेतु ऐप के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी गई है कि 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के कोरोना का टीका लगवाने का रजिस्ट्रेशन आरोग्य सेतु और उमंग ऐप पर आज शाम 4 बजे से शुरु किया जाएगा।

साथ ही 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के Corona vaccination के लिए 1 मई को कितने टीकाकरण केंद्र तैयार हैं, इसके आधार पर राज्य सरकार के केंद्रों और निजी केंद्रों पर नियुक्तियां की जा रही हैं।

केंद्र सरकार के स्वास्थ मंत्रालय कि ओर से कहा गया है कि “18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए केवल सेल्फ रजिस्ट्रेशन और एडवांस एप्वाइंटमेंट की अनुमति होगी। वॉक-इन की कोई अनुमति नहीं होगी।”

Corona vaccination के लिए राज्यों 50 फीसदी टिके

टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में टीका बनाने वाली कंपनियों द्वारा अपनी मासिक सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (सीडीएल) की 50 प्रतिशत खुराक भारत सरकार (जीओआई) को आपूर्ति कराई जाएंगी और शेष 50 प्रतिशत खुराक की आपूर्ति राज्य सरकार और बाजारों में कराई जाएंगी।

सभी टीकाकरण राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम का हिस्सा होंगे और सभी के लिए प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा।