spot_img

असम और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी

HomeNATIONALCOUNTRYअसम और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान...

नई दिल्ली। असम और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान गुरुवार को सवेरे सात बजे शुरू हो गया। असम में मतदान शाम छह बजे तक चलेगा जबकि पश्चिम बंगाल में शाम साढ़े छह बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। इस चरण में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियां और सुरक्षा प्रबंध किये गए हैं।

भैयाजी ये भी पढ़े : आयुष्मान कार्ड बनाने की आख़री तारीख बढ़ी, अब 30 अप्रैल तक…

मतदान में पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन-ई.वी.एम. के साथ-साथ मतदान पुष्टि पर्ची – वी.वी.पैट. का प्रयोग किया जा रहा है। सूचारु मतदान के लिए पर्याप्त संख्या में ई.वी.एम. और वी.वी.पैट मशीन उपलब्ध कराई गई है। कोविड-19 महामारी को देखते हुए कोविड-19 के संक्रमण वाले या संदिग्ध लोगों को भी डाक से मतपत्र भेजने की सुविधा दी गई है।

लेकिन इसके लिए उन्हें सक्षम अधिकारी से जारी प्रमाण-पत्र देना होगा। घर पर या किसी अन्य जगह पृथकवास में रह रहें लोगों और 80 वर्ष से अधिक आयु के दिव्यांगजनों को भी डाक मतपत्र की सुविधा दी गई है। यह भी सुनिश्चित किया गया है कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पीने का पानी, प्रतिक्षालय, शौचालय, पर्याप्त रोशनी और दिव्यांगजनों के लिए रैंप जैसी सुविधाएं उपलब्ध हो।

भैयाजी ये भी पढ़े : पार्क में लटका मिला भाजपा नेता का शव, जांच में जुटी पुलिस

विशेष सुविधाओं में मतदान केन्द्रों को अनिवार्य रूप से सैनेटाइज करना, प्रत्येक प्रवेश द्वार पर चुनावकर्मियों या स्वास्थकर्मियों या आशा कार्यकर्ता द्वारा मतदाताओं के तापमान की जांच करना शामिल है। यदि किसी व्यक्ति में गृह-मंत्रालय के नियमों में निर्धारित से अधिक तापमान पाया जाता है तो उसे एक टोकन दिया जाएगा और मतदान के अंतिम घंटे में वोट देने के लिए बुलाया जाएगा।

मतदान के अंतिम घंटे में ऐसे मतदाताओं से कोविड-19 की रोकथाम के सभी मानकों का पालन करते हुए वोटिंग कराई जाएगी। असम में दूसरे चरण में 13 जिलों में 39 चुनाव क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में 26 महिलाओं सहित 3 सौ 45 उम्मीदवार मैदान में हैं। 73 लाख 44 हजार से अधिक मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

भैयाजी ये भी पढ़े : Car Accident :  डिवाइडर से जा टकराई कार, बाल बाल बचे…

राज्य में लगभग 36 लाख नौ हजार महिला मतदाता है। मतदाओं में एक सौ 35 किन्नर भी शामिल हैं। मतदान के लिए कुल 10 हजार पांच सौ 92 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। मुख्य मुकाबला तीन प्रमुख गठबंधन के बीच है। ये हैं – भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन जिसमें असम गण परिषद् भी शामिल हैं, युनाइटेड पीपल्स पार्टी लिबरल और कांग्रेस नेतृत्व वाला महागठबंधन जिसे महाजोत का नाम दिया गया है।

महाजोत में ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रण्ट- ए.आई.यू.डी.एफ., बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट और वामपंथी दल शामिल हैं। एक और गठबंधन असोम जातीय पार्टी और रायजोर दल का है। दूसरे चरण में भारतीय जनता पार्टी के 34, कांग्रेस के 28, असोम जातीय पार्टी के 19, ए.आई.यू.डी.एफ. के सात, असम गण परिषद के छह तथा बोडो पीपल्स फ्रंट के चार उम्मीदवार मैदान में हैं। इनके अलावा एक सौ 76 निर्दलीय और अन्य उम्मीदवार भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।