spot_img

Corona Vaccine : यूनिसेफ के डॉक्टर बोले, बीमारी के खिलाफ़ मिलती है सुरक्षा

HomeCHHATTISGARHCorona Vaccine : यूनिसेफ के डॉक्टर बोले, बीमारी के खिलाफ़ मिलती है...

रायपुर। यूनीसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डाॅ श्रीधर ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर कई अहम जानकारी साझा की है। उन्होंने वैक्सन से होने वाले फायदे और सावधानियों को बताया है।

डाॅ श्रीधर ने कहा कि “कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 45वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड वैक्सीनेशन जरूर कराना चाहिए, क्योंकि इससे बीमारी के विरूद्ध सुरक्षा मिल जाएगी।”

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी ख़बर : रायपुर में दुकानों का नया शेड्यूल लागू, फिलहाल…

डाॅ श्रीधर ने कहा कि “यदि वैक्सीनेटेड व्यक्ति को कोरोना संक्रमण होता भी है तो स्थिति उतनी गंभीर नही होगी और अस्पताल मे भर्ती होने की जरूरत नही होगी।”

उन्होने कहा कि “वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने के बाद भी प्रत्येक व्यक्ति को कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करना बेहद जरुरी है। मास्क लगाना, भीड़ से बचना और हाथों की नियमित साबुन पानी से सफाई करना अनिवार्य है।”

डाॅ श्रीधर ने कहा कि “वैक्सीनेटेड व्यक्ति को यदि कोरोना संक्रमण हुआ तो लक्षण नहीं भी होगा लेकिन वे बीमारी के कैरियर हो सकते है और दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। अतः सभी को मास्क लगाना, भीड़ से बचना बेहद जरुरी है। सभी के समन्वित प्रयासों से ही कोरोना पर काबू पाया जा सकता है।”

Corona Vaccine के लिए सर्टिफिकेट नहीं

भारत शासन के निर्देशानुसार एक अप्रैल से राज्य में 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाया जाना है। इसके लिए अब डाक्टर के सर्टिफिकेट की आवश्यकता नही होगी। 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गो केा पहले की तरह वैक्सीन लगती रहेगी।

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी खबर : वेतन एरियर्स के तीसरी किश्त के भुगतान हेतु…

स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी किए गए हैं कि सभी जिलों में 45 वर्ष से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने की व्यापक योजना बनाई जाए।

भारत सरकार के अनुमान से 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति कुल जनसंख्या का 20 प्रतिशत होंगे। इस मान से राज्य में 58 लाख 66 हजार से अधिक व्यक्ति इस समूह में आते हैं और इनका टीकाकरण किया जाना है।