spot_img

शिवराज सरकार ने करीब 1129 करोड़ रुपए की जारी किया राहत राशि

HomeNATIONALCOUNTRYशिवराज सरकार ने करीब 1129 करोड़ रुपए की जारी किया राहत राशि

भोपाल:खरीफ 2020-21 सीजन में कीटों और अन्य बीमारियों से फसलों को पहुंचे नुकसान की भरपाई के लिए शिवराज सरकार ने करीब 1129 करोड़ रुपए की राहत राशि जारी कर दी है. यह राशि 18 जिलों के किसानों को बांटी जाएगी, जिनकी फसलों को नुकसान पहुंचा है. इस संबंध में राजस्व विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं. मध्य प्रदेश के 18 जिलों में खरीफ फसल को कीटों से भारी नुकसान हुआ था. सर्वे में सामने आए आंकड़ों के तहत सरकार ने राहत राशि मंजूर की थी, जिसकी पहली किश्त किसानों को दी जा चुकी है.दूसरी किश्त (33 फीसद राशि) अब जारी की गई है.

भैयाजी ये भी पढ़े : कोरोना के बढ़ते आंकड़ों पर कोहराम, रोड सेफ्टी टी-20 वर्ल्ड कप…

यह राशि सीधे उन किसानों के बैंक खाते में भेजी जाएगी, जिनकी फसल को कीटों से नुकसान होने की पुष्टि सर्वे में हुई है. बैतूल, भोपाल, दमोह, देवास, धार, गुना, हरदा, होशंगाबाद, इंदौर, खरगोन, नरसिंहपुर, रायसेन, राजगढ़, सागर, सीहोर, शाजापुर, विदिशा, आलीराजपुर और आगर-मालवा के किसान सर्वे में शामिल हैं.

इधर बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से परेशान किसानों को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत दी है. फसल ऋण वसूली की तारीख 1 महीने बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. यानी किसान अब 30 अप्रैल 2021 तक कर्ज की राशि जमा कर सकेंगे. अभी सरकार वित्तीय वर्ष की समाप्ति 31 मार्च तक कर्ज वसूली कर रही थी. बैंकों ने किसानों को 28 मार्च तक हर हाल में कर्ज की राशि चुकाने के नोटिस भेज दिए थे. मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने इस बारे में जानकारी दी.