spot_img

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस पर राष्ट्रीय सेमीनार, पटेल बोले-युवाओं के प्रेरणा स्रोत

HomeNATIONALनेताजी सुभाष चन्द्र बोस पर राष्ट्रीय सेमीनार, पटेल बोले-युवाओं के प्रेरणा स्रोत

जबलपुर। “नेताजी सुभाष चन्द्र बोस (Subhash Chandra Bose) : राष्ट्रवाद और युवा सरोकार” विषय पर जबलपुर, मध्य प्रदेश में एक-दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार का आयोजन किया।

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल इस समारोह के अध्यक्ष थे।

भैयाजी ये भी देखे : कृषि बजट में 13 प्रतिशत की वृद्धि, लाख और मछली पालन…

इस अवसर पर आरिफ मोहम्मद खान ने नेताजी को “धीरपुरुष” की संज्ञा दी और कहा कि उन्हें निंदा, प्रशंसा या मृत्यु की चिंता नहीं थी। खान ने कहा कि नेताजी ने सर्वोच्च बलिदान का उदाहरण सबके समक्ष रखा है।

समारोह को संबोधित करते हुए पटेल ने कहा कि “जबलपुर से नेताजी (Subhash Chandra Bose) का बड़ा गहरा सम्बन्ध था और यहीं से उनके जीवन की दिशा बदली। संस्कृति मंत्री ने आगे कहा कि जबलपुर और सिवनी जेल से हमेशा उनकी स्मृतियाँ जुडी रहेंगी। पटेल ने कहा कि युवाओं के लिए नेताजी सुभाष चन्द्र बोस प्रेरणा के स्रोत हैं और युवाओं को देश एवं समाज के हित में काम करने के लिए आगे आना चाहिए।

Subhash Chandra Bose की जयंती “पराक्रम दिवस”-पटेल

केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि नेताजी के साथ न्याय नहीं हुआ इसलिए हम अब इसकी भरपाई के लिए गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं।

इसीलिए नेताजी की जयंती (23 जनवरी) को “पराक्रम दिवस“ घोषित करके उसका आयोजन पूरे देश में किया गया है।

भैयाजी ये भी देखे : रायपुर : दिनदहाड़े बेचने पहुंचा था गांजा, सायबर सेल की टीम…

नेताजी के भतीजे चन्द्र कुमार बोस, मेजर जनरल (रिटायर्ड) जी.डी. बक्शी, प्रोफेसर कपिल कुमार, डॉ. राघव शरण शर्मा, समेत अन्य इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित विशिष्ट अतिथियों और वक्ताओं में शामिल थे।