spot_img

शराब व गौठान में लग रहे cess पर भाजपा विधायक पहुंचे महालेखाकार दफ़्तर, सौपा ज्ञापन

HomeCHHATTISGARHशराब व गौठान में लग रहे cess पर भाजपा विधायक पहुंचे महालेखाकार...

रायपुर। भाजपा विधायकों ने शुक्रवार को राज्य सरकार पर शराब व गौठान में लग रहे सेस (cess) के मामलें में छत्तीसगढ़ महालेखाकार को ज्ञापन सौपा है।

भैयाजी ये भी पढ़े : विधानसभा में गोबर ख़रीदी और भुगतान पर हंगामा, विपक्ष ने किया…

धरमलाल कौशिक के नेतृत्व में भाजपा विधायक विधानसभा से पैदल ही महालेखाकार दफ़्तर पहुंचे और अपना ज्ञापन सौपा। विधायकों ने शराब और गौठान से मिल रही राशि के दुरुपयोग करने व अन्य मदो पर खर्च करने की बात कहीं है। उन्होंने ज्ञापन के मार्फत इन दोनों सेस को लेकर स्पेशल आडिट की मांग की।

cess को लेकर ये है भाजपा विधायकों का ज्ञापन

“छत्तीसगढ़ शासन अंतर्गत 2 मई 2020 प मई 2020 से क्रमशः ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड -19 महामारी के फैलाय के विरुद्ध अधोसंरगना के उन्नयन एवं कोरोना महागारी ( कोविड -19 ) को दृष्टिगत रखते हुए . आवश्यक राशि की प्रतिपूर्ति हेतु देशी एवं विदेशी मदिरा के फुटकर विख्य दर पर प्रति नग ( योतल , अद्धा एवं पाव ) रूपये 10 / – एवं 10 प्रतिशत की दर से ” विशेष कोरोना शुल्क अधिरोपित करो हुये , दिनांक 3 मार्च 2021 की स्थिति में कुल राशि लगभग 364.75 करोड़ रूपये वसूल की गयी । इसके साथ – साथ दिनांक 1 अप्रैल 2020 से गाँठान के विकास तथा रख – रखाव के लिये राशि की आवश्यकता की प्रतिपूर्ति हेतु देशी एवं विदेशी मदिरा ( स्प्रिट ) ( न्यूनतम ड्यूटी दर ) के फुटकर विक्रय दर पर प्रति नग ( बोतल . अद्धा एवं पाव ) रुपये 5 / – की दर से ” अतिरिक्त आबकारी शुल्क ” अधिरोपित करते हुये , लगभग 156.00 करोड रूपये वसूल की जा चुकी है । 2 / किन्तु 31 जनवरी 2021 तक स्वास्थ्य विभाग को कोरोना के लिये कोई भी राशि प्रदान नहीं की गयी हैं , इसके व्यय के लिये मान . मुख्यमंत्रीजी के अध्यक्षता में नई औद्योगिक उन्नयन विकास निगम हेतु द्वितीय अनुपूरका में 200.00 करोड़ रूपये की राशि रखी गयी है । इसी प्रकार पंचायत / कृषि विभाग को एक भी राशि नहीं दी गयी है . बल्कि उस राशि का उपयोग गो – पन न्याय योजनांगतंग व्यय की जा रही है जो सेस (cess) राशि का दुरूपयोग है । 3 / आग्रह है कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कर रहे रोरा की राशि का दुरुपयोग पर कड़ी कार्यवाही करने का कष्ट करेंगे।”