spot_img

Corona Vaccination 2.0 : 30 लाख लोगों का लक्ष्य, निजी अस्पताल में भी शुरुआत

HomeCHHATTISGARHCorona Vaccination 2.0 : 30 लाख लोगों का लक्ष्य, निजी अस्पताल में...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी से बचने के लिए टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination 2.0) के सेकेंड फेज़ का आगाज़ हुआ।

दूसरे चरण में सूबे के तीस लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सरकार की और से इस बार इस अभियान में निजी अस्पतालों को भी भागीदार बनाया गया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Delhi के AIIMS पहुंचकर PM Modi ने लगवाई Corona Vaccine, बिना किसी सुरक्षा के पहुंचे थे एम्स

दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने बताया कि प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों और 45 वर्ष से 59 वर्ष के बीच के कोमोरबीडिटी (Co-morbidity) पीड़ितों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।

सिंहदेव ने बताया कि शासकीय अस्पतालों के साथ ही ये टीके निजी अस्पतालों में भी लगाए जाएंगे। कोरोना टीकाकरण के दूसरे फेज़ (Corona Vaccination 2.0) में प्रारंभिक स्तर पर 100 टीकाकारण केंद्र बनाए गए है, जिनमें 60 सरकारी और 40 निजी क्षेत्र के अस्पताल हैं।

Corona Vaccination 2.0 : देने होंगे 250 रुपए

वैक्सिनेशन के दूसरे चरण में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों (मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सिविल अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर और उप स्वास्थ्य केन्द्र) एवं पी.एम.जे.ए.वाय, सी.जी.एच.एस. इम्पैनल्ड निजी अस्पतालों में कोविड-19 से बचाव के लिए टीके लगाए जाएंगे।

भैयाजी ये भी पढ़े : GST भुगतान की तारीख़ बढ़ी, 31 मार्च तक भर सकते 2019-20 का रिटर्न

निजी अस्पतालों को टीकाकरण केंद्र के रूप में चिन्हांकित करने के लिए संबंधित जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक पहल और व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। शासकीय अस्पतालों में कोविड-19 टीकाकरण निःशुल्क किया जा रहा है। वहीं निजी अस्पतालों में लाभार्थियों को अधिकतम 100 रूपए सेवा शुल्क तथा 150 रूपए वैक्सीन के लिए भुगतान करना होगा।