spot_img

Co-Win 2.0 : छत्तीसगढ़ में देश के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में ब्रेक, ये है वज़ह…

HomeCHHATTISGARHCo-Win 2.0 : छत्तीसगढ़ में देश के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में...

रायपुर। छत्तीसगढ़ समेत देशभर में कोरोना वायरस के खिलाफ चलाए जा रहे सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में ब्रेक लगने वाला है। अगले 2 दिनों तक छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के लिए लगाए जा रहे टीकाकरण अभियान को रोका जा रहा है। इसके पीछे की वजह Co-Win 1.0 को Co-Win 2.0 में बदलना बताया जा रहा है।

भैयाजी ये भी पढ़े : पैसेंजर ट्रेन से बरामद हुई विस्फोटक सामग्री , जिलेटिन की 100…

दरअसल 1 मार्च 2021 से देशभर में कोरोना वायरस के खिलाफ चलाए जा रहे देश के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का और विस्तार किया जाना है। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के तहत इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म Co-Win 1.0 को अपडेट किया जा रहा है। इसे अब Co-Win 2.0 में कन्वर्ट करने के बाद टीकाकरण के सेकंड फेस की शुरुआत की जाएगी।

देशभर में टीकाकरण के लिए अब 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए टीका लगाया जाएगा। इसी के तहत छत्तीसगढ़ समेत देशभर में 27 और 28 फरवरी 2021 को कोविड-19 के लिए लगाए जा रहे टीकाकरण कैंप का आयोजन नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है कि कोविड टीकाकरण की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को की थी। 1 मार्च 2021 को देशव्यापी टीकाकरण अभियान का विस्तार कर इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के साथ-साथ 45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को शामिल किया जाएगा जो अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं।

Co-Win के ज़रिए छत्तीसगढ़ में हुआ वैक्सीन

इधर छत्तीसगढ़ की अगर बात की जाए तो कोरोना वायरस से बचने के लिए लगाए जा रहे वैक्सीन में अब तक 2 लाख 28 हज़ार 317 हेल्थ वर्करों को फर्स्ट डोज़ दिया जा चूका है। वही इनमें से 48 हज़ार 228 लोगों ऐसे है जिन्होंने अपना दूसरा डोज़ भी सफलता पूर्वक ले लिया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में बेअसर रहा भारत बंद, राजधानी रायपुर में खुला रहा…

फ्रंटलाइन वॉरियर के वैक्सीनेशन में अगर आंकड़ों को देखा जाए तो 1 लाख 44 हज़ार 669 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। छत्तीसगढ़ में इस टीकाकरण के लिए अब तक 15391 सेशन में ये टीके लगाए गए है।