spot_img

राजिम माघी पुन्नी मेला में नहीं होगा “संत समागम” धर्मस्व मंत्री ने की पुष्टि

HomeCHHATTISGARHराजिम माघी पुन्नी मेला में नहीं होगा "संत समागम" धर्मस्व मंत्री ने...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के प्रयाग कहे जाने वाले राजिम में माघी पुन्नी मेला (Maghi Punni Mela) का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में इस बार संत समागम भी नहीं होगा। इस बात की जानकारी धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू ने दी है।

भैयाजी ये भी देखे : बिलासपुर में थल सेना छावनी के लिए भूपेश ने लगाया बल,…

छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना की वज़ह से जहाँ राजिम मेले में इस बार मंचीय कार्यक्रम को पूरी तरह से स्थगित कर दिया गया है, वही संत समागम भी राजिम मेले में नहीं कराने का फैसला सरकार ने लिया है। इसकी जानकारी खुद सूबे के धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू ने दी है।

राजिम माघी पुन्नी मेला (Maghi Punni Mela) के आयोजन स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे मंत्री साहू ने मेला कार्यकर्मों की जानकारी मीडिया को दी। साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ के प्राचीन राजिम माघी पुन्नी मेला का आयोजन इस बार कोरोना की वज़ह बेहद संयमित तरीक़े से किया जा रहा है।

मेले का शुभारंभ करने के लिए छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत पहुंचेंगे। माता जानकी जयंती के दिन प्रदेश की राज्यपाल अनुसईया उइके यहाँ पहुंच कर भगवान राजीव लोचन और कुलेश्वर महादेव के दर्शन कर पूजा अर्चना करेंगी। मेले के समापन और महाशिवरात्रि के दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यहां विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।”

राजिम माघी पुन्नी मेला में संतों को न्यौता नहीं

संतों के आगमन और संत समागम को लेकर जब धर्मस्व मंत्री साहू से मीडिया ने सवाल किया तो उन्होंने दो टूक में इसका जवाब दिया “साधु संतों को न्यौता नहीं दिया गया है, जिनको आना होगा आएंगे, उनका स्वागत है।”

साहू ने कहा कि मेला स्थल में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, इसमें केवल छत्तीसगढ़ के कलाकारों को ही बुलाया जाएगा।

Maghi Punni Mela में तीन स्नान पर्व

राजिम माघी पुन्नी मेला का आयोजन 27 फरवरी से 11 मार्च तक होगा। इस दौरान 27 फरवरी, 6 मार्च और 11 मार्च को तीन स्नान पर्व होगा।

भैयाजी ये भी देखे : स्वास्थ मंत्री टीएस सिंहदेव का बड़ा बयान, छत्तीसगढ़ में इस्तेमाल होगी…

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मेले में आने वाले श्रद्धालुओं से मास्क, सेनेटाइजर, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए आग्रह किया जाएगा।