spot_img

बड़ी ख़बर : अब खुलेंगे कोचिंग, लाइब्रेरी और स्किल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट…आदेश ज़ारी

HomeCHHATTISGARHबड़ी ख़बर : अब खुलेंगे कोचिंग, लाइब्रेरी और स्किल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट...आदेश ज़ारी

रायपुर। कोरोना की वजह से पिछले साल मार्च से बंद हुए कोचिंग (coaching) सेंटरों को अब एक बार फिर खोलने का रास्ता साफ हो गया है। इस संबंध में रायपुर कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन ने आदेश ज़ारी कर दिए है।

कोरोना की वजह से तकरीबन साल भर से बंद पड़े कोचिंग (coaching) सेंटर, लाइब्रेरी और स्किल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट को खोलने कलेक्टर रायपुर ने 22 बिंदुओं की गाइडलाइन भी ज़ारी की है। जिसके तहत इन संस्थानों का संचालन आगामी आदेश तक किए जाएंगे।

भैयाजी ये भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में चमका ऑटोमोबाइल बाजार, साढ़े चार हज़ार से ज़्यादा कारें…

ज़ारी आदेश के मुताबिक़ लैपटॉप, नोटबुक, पाठ्यक्रम सामग्री का आदान-प्रदान नहीं करने की बात भी इस आदेश में कही गई है। अब भी यथासंभव ऑनलाइन क्लास और डिस्टेंस लर्निंग को प्राथमिकता दिया जाना होगा।

इसके अलावा कोचिंग सेंटर में प्रेजेंट सीटिंग कैपेसिटी से केवल 50 फ़ीसदी ही प्रवेश दिया जाएगा। यानी 100 बच्चों की क्षमता वाले कोचिंग क्लास में महज 50 बच्चे ही फिलहाल प्रवेश पा सकेंगे।

संस्थान में प्रवेश द्वार और निकासी द्वार दोनों पृथक होने होंगे, इसके अलावा यह दोनों टच फ्री मोड पर हो इस बात का भी ध्यान इन संस्थानों को रखना होगा।

वही प्रवेश के समय सभी को मास्क, सोशल डिस्टेंस, सेनेटाइजर, हैंडवॉश जैसे तमाम उपाय भी अनिवार्य होंगे।

coaching में सैनेटाइज़ेशन और डिस्टेंस अनिवार्य

इन संस्थानों में पीने का पानी, हाथ धोने का स्थल, वॉशरूम, कुर्सी, टेबल, बेंच, कंप्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर, पाठ्य सामग्री, लॉकर, क्लासरूम एवं ऐसी सभी वस्तु जो टच फ्री मोड में ना हो उसको एल्कोहल बेस्ड सेनीटाइजर से साफ करना अनिवार्य किया गया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी ख़बर : अपहरण मामलें में मानव तस्कर गिरोह का भंडाफोड़,…

इसके आलावा इन संस्थानों में कैंटीन भी अभी संचालित नहीं किए जाएंगे। बैठक व्यवस्था के दौरान 6 फीट की दूरी भी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए।