spot_img

छत्तीसगढ़ में चमका ऑटोमोबाइल बाजार, साढ़े चार हज़ार से ज़्यादा कारें बिकी..

HomeINTERNATIONALBUSINESSछत्तीसगढ़ में चमका ऑटोमोबाइल बाजार, साढ़े चार हज़ार से ज़्यादा कारें बिकी..

रायपुर। छत्तीसगढ़ के ऑटोमोबाइल बाजार (Automobile market) में लगातार रौनक बनी हुई है। प्रदेश में जनवरी 2020 के मुकाबले जनवरी 2021 में ज्यादा कारों की बिक्री हुई है।

पिछले साल के जनवरी माह में जहां 4523 कारें प्रदेश में बिकीं थीं, वहीं इस साल जनवरी माह में 4644 कारों की बिक्री हुई है। यह संख्या बीते दिसम्बर माह में 4233 बिकी कारो की संख्या से भी अधिक है।

भैयाजी ये भी पढ़े : एंटी लैंडमाइन व्हीकल दुर्घटनाग्रस्त, बीएसएफ के दस जवान थे सवार…

गौरतलब है कि कोरोना संकट की वजह से देश में मंदी का माहौल है, लेकिन प्रदेश इसके प्रभाव से अछूता रहा है। इस दौरान प्रदेश के ऑटोमोबाइल सेक्टर (Automobile market) के साथ ही अन्य सेक्टरों में लगातार वृद्धि दर्ज की गई है।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ किसानों और वनवासियों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं की वजह से यहां के बाजारों में रौनक बनी रही है।

Automobile market और धान खरीदी

कार और ट्रेक्टर की बंपर खरीदी के पीछे धान खरीदी को एक बड़ा फ़ैक्टर माना आज रहा है। इस साल शासन ने समर्थन मूल्य पर 93 लाख मीटरिक टन से अधिक धान की खरीदी की है, जिससे पिछले 20 सालों की धान खरीदी का रिकार्ड टूट गया है।

इसके साथ ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 19 लाख किसानों को 10 हजार रुपए प्रति एकड़ के मान से 5750 करोड़ रुपए की आदान सहायता से लाभान्वित किया जा रहा है।

इस योजना के तहत शासन ने चार किश्तों में सहायता राशि के भुगातन का निर्णय लिया था, जिसकी तीन किश्तों के 4500 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है।

देश का सर्वाधिक लघु वनोपज संग्रहण

कोरोना संकट के समय राज्य के वनक्षेत्रों में देश में सर्वाधिक लघु वनोपजों का संग्रहण किया गया। इस दौरान देश में संग्रहित कुल लघु वनोपजों का 73 प्रतिशत अकेले छत्तीसगढ़ में संग्रहित हुआ।

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी खबर : एक करोड़ रुपए के क़ीमती रत्नों के साथ…

शासन ने न केवल लघु वनोपजों के मूल्य में बढ़ोतरी की, बल्कि समर्थन मूल्य पर बिकने वाले लघु वनोपजों की संख्या 07 से बढ़ाकर 52 कर दी।