spot_img

NEET 2021: पंजीकरण, पात्रता मानदंड, पाठ्यक्रम, पैटर्न, अभ्यास पत्र.. जानिए क्या है खास

HomeNATIONALCOUNTRYNEET 2021: पंजीकरण, पात्रता मानदंड, पाठ्यक्रम, पैटर्न, अभ्यास पत्र.. जानिए क्या है...

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET 2021) मेडिकल कॉलेज में प्रवेश करने के लिए प्रवेश द्वार है। यह एक वर्ष में एक बार राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। साल में दो बार NEET आयोजित करने के प्रस्ताव के बारे में शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के बीच चर्चाओं ने परीक्षा की घोषणा में देरी की है।

परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी के बावजूद काफी व्यस्त हैं। यह अनुमान है कि जैसे ही संबंधित मंत्रालय, एनएमसी और एनटीए एक निर्णय पर पहुंचेंगे, NEET पंजीकरण शुरू हो जाएगा। पिछले वर्ष के परीक्षा कार्यक्रम और घटनाओं के हालिया मोड़ के आधार पर, यह उम्मीद की जा रही है कि परीक्षा मई से जुलाई 2021 तक आयोजित की जा सकती है। हालांकि, इसकी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है, जिसका अर्थ है कि उम्मीदवारों को अपनी केंद्रित तैयारी के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

यह पहले ही पुष्टि की जा चुकी है कि पाठ्यक्रम कम नहीं होंगे। उम्मीदवार जेईई मेन परीक्षा के समान परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं। ऐसी आधिकारिक घोषणाओं को ध्यान में रखते हुए, उम्मीदवार भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के विषयों में से किसी भी महत्वपूर्ण विषय को याद नहीं कर सकते हैं। जैसे, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के विश्लेषण के आधार पर, यहाँ सबसे अधिक अंकों के वेटेज के विषय हैं।

जीव विज्ञान में विषय-वार, NEET के अध्याय-वार अंकों के वेटेज का विश्लेषण बताता है कि पादप शरीर क्रिया विज्ञान, आनुवांशिकी और पारिस्थितिकी के विषयों ने सबसे अधिक अंक हासिल किए हैं। जबकि ये अध्याय अंक वेटेज के मामले में शीर्ष तीन पदों पर हैं, उम्मीदवारों को जीव विज्ञान से अन्य महत्वपूर्ण विषयों की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, पौधों के संरचनात्मक संगठन, सेल और सेल चक्र और जीवन की विविधता जैसे अध्याय भी उच्च अंक भार उठाते हैं। ऐसे महत्वपूर्ण विषयों को कवर करने के लिए सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक NEET नमूना पत्रों को हल करना है।