spot_img

गोधन न्याय योजना में लापरवाही, 2 पंचायत सचिव निलंबित 5 को थमाया नोटिस

HomeCHHATTISGARHगोधन न्याय योजना में लापरवाही, 2 पंचायत सचिव निलंबित 5 को थमाया...

बलौदाबाजार। गोधन न्याय योजना में लापरवाही बरतने वाले 2 पंचायत सचिवों पर निलंबन की गाज गिरी है। यही नहीं बल्कि इस मामलें में पांच अन्य लोगो को नोटिस ज़ारी कर उनसे जवाब तलब किया गया है। ये कार्यवाही जिले के कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने की है।

बलौदाबाजार में जिले के कलेक्टर सुनील कुमार जैन तीन दिवसीय जनपद स्तरीय गोधन न्याय योजना की समीक्षा कर रहे थे। शुक्रवार को कलेक्टर ने कसडोल एवं बिलाईगढ़ जनपद क्षेत्र के गौठानो में चल रहे कार्यो की समीक्षा की।

भैयाजी ये भी पढ़े : आदिवासियों पर दर्ज़ मामलों पर अब “स्पीडी ट्रायल” नोडल अफसरों को…

जिसमे पंचायत सचिव की लापरवाही सामने आई। इस लापरवाही पर कलेक्टर जैन ने जिला पंचायत सीईओ को इन पंचायत सचिवों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने कहा। जिस पर सीईओ की तरफ से योजना की क्रियान्वयन मे लापरवाही बरतने पर 2 पंचायत सचिवों को निलंबित करतें हुए 5 पंचायत सचिवों को नोटिस जारी किया गया है।

निलंबित पंचायत सचिव कसडोल जनपद के है। जिनमें ग्राम पंचायत बल्दाकछार के सचिव ईश्वर सिंह दिवान एवं ग्राम पंचायत खपराडीह के सचिव रामायण सिंह पैकरा को गोधन न्याय योजना एवं गोठान के कार्यो में लापरवाही बरतने, कलेक्टर को भ्रामक एवं झूठी जानकारी देने पर निलंबित किया गया है। निलबंन के दौरान इन दोनों को केवल जीवन निर्वाह भत्ता दिया जायेगा एवं इनका मुख्यालय जनपद पंचायत कसडोल होगा।

गोधन न्याय योजना में लापरवाही पर नोटिस

इधर गोधन न्याय योजन में ही लापरवाही बरतने पर ग्राम नगेड़ी पंचायत सचिव नीलाम्बर नायक एवं ग्राम पंचायत पाडादाह चैनसिंह यादव सहित समीक्षा बैठक में बिना जानकारी अनुपस्थित होने पर कसडोल जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत पीपरछेड़ी के सचिव चन्द्रभान पटेल, ग्राम मुड़पार म के जगदीश कैवर्त बिलाईगढ़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत डुरूमगढ़ ममता सिदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

योजना का उद्देश्य केवल गोबर खरीदना नहीं-कलेक्टर

कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने बैठक में मौजूद अफसरों को दो टूक में कहा कि “गोधन न्याय योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना का उद्देश्य केवल गोबर खरीदी करना नही है, बल्कि गोठान के माध्यम से लोगों को हम कैसे आत्मनिर्भर और रोजगार में लगाया जा सकें उसके लिए यह योजना चलायी जा रही है।”

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी ख़बर : धान खरीदी पर बोले कृषि मंत्री चौबे, नहीं…

उन्होंने कहा कि “हम गोबर खरीद कर कितना उसे जैविक खाद में परिवर्तन हो रहे है, इसका भी सतत मुल्यांकन आप सभी को करते रहना है। जिले में इस योजाना के क्रियान्वयन में जो प्रगति दिख रही है। वे काफी अप्रर्याप्त है। हमें और अधिक तेज गति से काम कर गौठानो के विकास में कार्य करना है। इसके साथ ही जिले के प्रत्येक गौठानो को मल्टीएक्टिविटी सेंटर में बदलना ही हमारा लक्ष्य है।”