spot_img

अमरनाथ यात्रा की तैयारियां शुरू, 6 लाख श्रद्धालुओं के लिए की जा रही व्यवस्था

HomeDHARMAअमरनाथ यात्रा की तैयारियां शुरू, 6 लाख श्रद्धालुओं के लिए की जा...

श्रीनगर। बाबा बर्फ़ानी यानी अमरनाथ यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस बार तकरीबन 6 लाख लोगों के इस यात्रा में शामिल होने की उम्मीद की जा रही है। इस लिहाज से प्रशासन अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है।

भैयाजी ये भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में अब तक 86 लाख मैट्रिक टन धान की रिकॉर्ड खरीदी

यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रमण्यम ने रविवार को श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की एक बैठक भी ली है। बैठक की अध्यक्षता करते मुख्यसचिव ने हुए अमरनाथ यात्रा 2021 को सुरक्षित औऱ यात्री सुविधा युक्त बनाने ब्लू प्रिंट पर चर्चा की।
 जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग, बालटाल और चंदनवाड़ी यात्रा के साथ-साथ गुफा मंदिर तक तीर्थयात्रियों की सुरक्षित, सुचारु और सुरक्षित आवाजाही की सुविधाओं पर भी उन्होंने बिंदुवार चर्चा की है। मुख्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रमण्यम ने इस वर्ष 6 लाख यात्रियों के संभावित पैदल मार्ग की तैयारियां शुरू करने को कहा है।
तीर्थयात्रियों के सुरक्षित मार्ग को सुनिश्चित करने के लिए बालटाल से पटरियों पर पूर्व-निर्मित सीमेंट टाइल्स बिछाने पर विशेष ध्यान देते हुए चलने वाले पटरियों को उचित रूप से चौड़ा करने, रेलिंग स्थापित करने और बनाए रखने वाली दीवारों का निर्माण करने के निर्देश जारी किए गए थे।

अमरनाथ यात्रा :  ट्रांजिट कैंप में सुविधा

सुब्रहमण्यम ने जम्मू-कश्मीर के मंडलायुक्तों को निर्देश दिए कि वे यात्रा मार्ग के साथ-साथ विशेषकर कठुआ, सांबा, जम्मू, ऊधमपुर, रामबन, बालटाल और चंदनवाड़ी में ट्रांजिट कैम्पों में की सुविधा और आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें।
भैयाजी ये भी पढ़े : उत्तराखंड में एक दिन की CM बनी 19 वर्षीय सृष्टि गोस्वामी , बाल विभाग पर प्रेजेंटेशन देंगी

उन्होंने लखनपुर से मंदिर और वापस जाने वाले मार्ग में यात्रियों के मार्ग को विनियमित करने के लिए एक योजना तैयार करने को कहा, जिसमें विशेष रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग की मौसम प्रेरित नाकेबंदी की स्थिति में स्थानीय यातायात और कश्मीर जाने वाले लोड वाहकों/ट्रकों की आवाजाही पर उचित ध्यान दिया गया।