spot_img

Lockdown : पेट्रोल पम्पों में लंबी कतार, चार दिनों का स्टॉक एक ही दिन में ख़त्म…

HomeCHHATTISGARHLockdown : पेट्रोल पम्पों में लंबी कतार, चार दिनों का स्टॉक...

रायपुर। सोमवार की रात 9:00 बजे से लगे लॉकडाउन से पहले रायपुर के पेट्रोल पंपों में लंबी कतारें देखी। लोग पेट्रोल और डीजल के लिए घंटों तक अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। ये तस्वीरें राजधानी के श्रीराम जी फ्यूल्स की है। शहर भर के तमाम पेट्रोल पंपों में यह नजारा लगभग आम था। लंबी कतारों में अपनी बारी का इंतजार करते हुए मोटरसाइकिल और कार के साथ ही ट्रकों का भी रेला शहर के पेट्रोल पंप में लगा रहा। इधर दर्जनभर से ज्यादा पेट्रोल पंप वाले रायपुर में आधे पेट्रोल पंप में स्टोर चार दिनों का स्टॉक तक़रीबन 8 बजे तक ही खत्म हो चुका था।

भैयाजी ये भी देखे – Lockdown Big News : लॉकडाउन के दौरान पहली बार बंद रहेंगे…

दरअसल रायपुर कलेक्टर द्वारा लगाए गए लॉकडाउन में इस बार पेट्रोल पंपों पर भी सख्ती बरती गई है। लॉकडाउन के लिए जारी दिशा निर्देश में यह स्पष्ट किया गया है कि “अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी भी सामान्य व्यक्ति को पेट्रोल या डीजल ना दिया जाए।” इतना ही नहीं कलेक्टर ने अपने आदेश में इस बात का भी जिक्र किया है कि “शहर के भीतर बेवजह गाड़ियों में फर्राटा भरते लोगों पर पुलिस सख्ती से कार्रवाई करें।”

 

कलेक्टर के इस आदेश का खौफ लॉकडाउन के चंद घंटे पहले देखा गया। लॉकडाउन के अगले हफ्ते भर तक पेट्रोल और डीजल नहीं मिलने की उम्मीद देख शहर की जनता सोमवार को ही पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीजल लेने उमड़ पड़ी।

पेट्रोल डीज़ल के लिए ये है गाईडलाइन
लॉकडाउन के लिए जारी हुए 19 बिंदुओं के आदेश में चौथे बिंदु पर पेट्रोल और डीजल पंप संचालकों के लिए दिशानिर्देश रायपुर कलेक्टर ने जारी किए जारी आदेश के मुताबिक “पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा केवल शासकीय वाहन शासकीय कार्यों में प्रयुक्त वाहन मेडिकल इमरजेंसी से संबंधित नीति वाहन एंबुलेंस तथा एलपीजी परिवहन कार्यालय में प्रयुक्त वाहनों को ही ईंधन प्रदान करने की अनुमति दी गई है इसके साथ ही अन्य सभी वाहनों हेतु ईंधन प्रदान करने को जिला कलेक्टर ने पूर्णता प्रतिबंधित किया था।”

अब इन्हें भी मिल सकता है पेट्रोल डीज़ल
लॉकडाउन के दौरान होने वाली CLAT की परीक्षा को देखते हुए रायपुर कलेक्टर ने अपने आदेश में कुछ संशोधन भी किया है। जारी आदेश के मुताबिक अब “पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा केवल शासकीय वाहन, शासकीय कार्य में प्रयुक्त वाहन, अस्पताल मेडिकल इमरजेंसी से संबंधित निजी वाहन, एंबुलेंस, एलपीजी परिवहन कार्य में प्रयुक्त वाहन, एयरपोर्ट / रेलवे स्टेशन अंतरराज्यीय बस स्टैंड से संचालित ऑटो टैक्सी, विधि मान्य ई-पास धारित करने वाले वाहन, एडमिट कार्ड / कॉल लेटर दिखाने पर परीक्षार्थी/उनके अभिभावक, परिचय पत्र दिखाने पर मीडिया कर्मी/ प्रेस वाहन/ न्यूज़पेपर हॉकर, दुग्ध वाहन तथा छत्तीसगढ़ में नहीं रुकते हुए अन्य राज्य से सीधे अन्य राज्य जाने वाले वाहन को इंधन प्रदान करने की अनुमति रायपुर कलेक्टर ने जारी कर दी है। हालांकि इसके बाद भी अन्य वाहनों पर पेट्रोल और डीजल देने की अनुमति कलेक्टर ने नहीं दी है।

नहीं बचा चार दिनों का स्टॉक
राजधानी रायपुर के अधिकतर पेट्रोल पंपों में आज लॉकडाउन से पहले ही स्टॉक खत्म हो चुके थे।पैट्रोल पंप से जुड़े कारोबारियों की मानें तो हर एक पेट्रोल पंप में लगभग 4 दिनों का पेट्रोल और डीजल स्टॉक में उपलब्ध रहता है, लेकिन लॉक डाउन में पेट्रोल और डीजल नहीं मिलने का डर शहर वासियों को इस कदर सताया की शहर के आधे से ज्यादा पेट्रोल पंप और डीजल टैंक से अगले 4 दिनों का स्टॉक चंद घंटों में ही साफ हो गया।