spot_img

बड़ी खबर : कोरोना वैक्सीन लगने के बाद भी 12 हज़ार से ज़्यादा की रिपोर्ट पॉजिटिव…

HomeINTERNATIONALबड़ी खबर : कोरोना वैक्सीन लगने के बाद भी 12 हज़ार से...

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगने के बाद भी 12 से ज़्यादा लोगो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह रिपोर्ट चौकाने वाली है, क्योंकि इसमें से 69 लोग ऐसे हैं जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग चुकी है। मामला इजराइल का है।

इजराइल में कोरोना वैक्सीन लगने के बाद भी देश के 6 फीसदी से ज़्यादा लोग इस वायरस की चपेट में है। जिसके बाद दवा निर्माता कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन पर सवाल उठ रहे है।

भैयाजी ये भी पढ़े : कांग्रेस ने बुलाई वर्किंग कमेटी की अहम बैठक, किसान आंदोलन समेत…

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री यूली एडेलस्टीन ने इस मामले पर कहा कि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद भी देश के 6.6% लोग इस वायरस की चपेट में है।

वही नेशनल कोऑर्डिनेटर नेटमैन ने इस संबंध में पहले ही कहा था कि वाइजर का कोरोनावायरस इन उतना प्रभावी नहीं है, जितनी उम्मीद इसको लेकर की जा रही थी।

Corona vaccine की पहली शुरुआत

इजरायल ने कोरोना वैक्सीन अभियान की शुरुआत 19 दिसंबर को की थी। जिसमें देश के करीब 25% लोगों को अब तक ये वैक्सीन लगाई जा चुकी है। वहीं 3.5% लोग ऐसे है। जिन्हें कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज़ भी लगाया जा चुका है।

बावजूद इसके 12,400 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ गए है। वहीं 69 लोग ऐसे है, जो कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले चुके है। इस रिपोर्ट के बाद अब फाइजर कंपनी की वैक्सीन पर सवाल उठने लगे है।

95 फीसदी असरदार होने का दावा

कोरोना वायरस महामारी से लोगों को बचाने के लिए वैक्सीनेशन में सबसे पहले दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने इजरायल सरकार से करार किया था। फ़ाइज़र ने इस वैक्सीन को जर्मन के बायोएनटेक के साथ मिलकर बनाया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : कोरोना की वजह से बंद हुई लोकल ट्रेनों को फिर से…

जिसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन और यूरोपीय संघ ने दी थी। उस वक़्त ये दावा किया गया था कि फाइजर का टीका (Corona vaccine) 95 प्रतिशत तक प्रभावी है।