spot_img

कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप पहुंची छत्तीसगढ़, 99 केंद्रों पर 3.33 लाख होंगे लाभान्वित

HomeCHHATTISGARHBASTARकोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप पहुंची छत्तीसगढ़, 99 केंद्रों पर 3.33 लाख...

रायपुर / कोरोना वैक्सीन को लेकर छत्तीसगढ़ के लिए एक अच्छी खबर है मिली जानकारी अनुसार कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर पहुंच गई है। ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ के 99 केंद्रों पर पहले वैक्सीनेशन होना है जिसके लिए केंद्र सरकार ने 3.33 लाख वैक्सीन छत्तीसगढ़ भेजा है।

बताते चले कि देश भर में वैक्सीन पहुंचाने का काम लगातार जारी है। इसमें ये तैयारी की गई है कि 14 तारीख तक देशभर में वैक्सीन पहुंच जाना चाहिए। जिसके बाद 16 जनवरी से वेक्सिनेशन का सघन अभियान जारी होगा।स्वास्थ्य विभाग ने ऐसी व्यवस्था बनाई है कि वैक्सीन के कोल्ड स्टोरेज में रखने के कुछ ही घंटों के अंदर जिलों में भेजनी शुरू हो जाएंगी । इसका ट्रांसपोर्ट मैप तैयार हो चुका है । सूत्रों के मुताबिक विभागीय अधिकारियों ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट से संपर्क किया , जिन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन भेजने की पुष्टि की ।

भैयाजी ये भी देखे –मुख्यमंत्री ने वर्कआउट कर पुलिस जवानों का बढ़ाया हौसला

16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले देशभर के 13 शहरों के कई वैक्सीन स्टोरों पर लगभग 54.72 लाख वैक्सीन की खुराक प्राप्त हुई। टीकों को शहरों तक पहुंचाने की प्रक्रिया आज और कल चलेगी। आपको बता दें कि ड्राई रन के दौरान राज्यों ने भी अपनी-अपनी तैयारियां पुख्ता कर ली है।

भैयाजी ये भी देखे-प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना के पांच साल,साढ़े पांच करोड़ से ज़्यादा…

मिल रही जानकारी के मुताबिक कोविशिल्ड के कुल 1.1 करोड़ शॉट्स और भारत बायोटेक के कोवाक्सिन के 55 लाख शॉट्स 14 जनवरी तक विभिन्न शहरों में पहुंचाए जाएंगे। टीकों को सुरक्षित रखने के लिए सभी राज्यों ने भंडारण की व्यवस्था की है। पहले चरण में तीन करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके दिए जाएंगे, जिन्होंने महामारी के दौरान अपनी सेवा दी है।