spot_img

अच्छी ख़बर : दो सालों में उद्योगों की स्थापना के लिए छत्तीसगढ़ में 104 MOU

HomeCHHATTISGARHअच्छी ख़बर : दो सालों में उद्योगों की स्थापना के लिए छत्तीसगढ़...

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वाली सरकार ने बीते दो सालों में विभिन्न औद्योगिक घरानों के साथ 104 MOU किए है। जिसके मार्फ़त सूबे में 42 हजार 714 करोड़ रूपए का पूंजी निवेश प्रस्तावित है। इतना ही नहीं बल्कि इस MOU से छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए 64 हजार से ज़्यादा नौकरी के दरवाज़े भी खुले है।

भैयाजी ये भी पढ़े : एक्टिविस्ट पर लगे आरोपों पर बोली भाजपा, सरकारी संरक्षण में ठगी का कारोबार…

कोरोना-संकट काल में पूरा देश आर्थिक मंदी से प्रभावित था, वहीं छत्तीसगढ़ में उद्योग जगत मंदी से अछूता रहा। लॉकडाउन के दौरान देश में सबसे पहले माह अप्रैल में छत्तीसगढ़ के उद्योगों में काम प्रारंभ हुआ।

उद्योगों की कठिनाइयों को देखते हुए ही कई तरह की रियायतें और सुविधाएं दी गईं। कोर सेक्टर के उद्योगों को विद्युत शुल्क में छूट दी गई। कच्चे माल की आवक बनी रहे, और तैयार माल बाजार तक पहुंचता रहे, इसके लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए।

असामान्य परिस्थितियों के बावजूद छत्तीसगढ़ में 464 स्टार्टअप शुरु करने में सफलता पाई है। 01 जनवरी 2019 से लेकर अब तक 104 एमओयू किए जा चुके हैं, जिनमें 42 हजार 714 करोड़ रुपए से अधिक का पूंजी निवेश होगा।

निवेश प्रोत्साहन पैकेज

राज्य सरकार की नयी उद्योग नीति में कृषि और वनोपज आधारित उद्योगों को प्राथमिकता दी गई है। खनिज आधारित उद्योगों को हर तरह का प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

नई औद्योगिक नीति के तहत अब इस्पात (स्पंज आयरन एण्ड स्टील) क्षेत्र के मेगा अल्ट्रा मेगा प्रोजेक्ट में निवेश हेतु विशेष निवेश प्रोत्साहन पैकेज की व्यवस्था की गई है।

मेगा निवेशकों के लिए इस पैकेज में अधिकतम 500 करोड़ रुपए तक निवेश प्रोत्साहन दिया जा रहा है। बस्तर संभाग के लिए 1000 करोड़ का निवेश प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

MOU में नियमों का सरलीकरण

निवेशकों को सिर्फ छूट और सुविधा ही नहीं दी जा रही, बल्कि इस बात का भी खयाल रखा गया है कि वे प्रदेश में आसानी के साथ उद्योग स्थापित कर सकें। इसके लिए प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया गया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : अजब गज़ब : गहने नहीं…चुराते थे गैस सिलेंडर, दस भरी हुई टंकी हुई बरामद

औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आबंटन के लिए भू-प्रब्याजी में 30 प्रतिशत की कमी की गई है। भू-भाटक में एक प्रतिशत की कमी की गई है। औद्योगिक क्षेत्रों में 10 एकड़ तक आवंटित भूमि को लीज होल्ड से फ्री होल्ड करने के लिए नियम बनाए गए हैं। औद्योगिक भूमि और भवन प्रबंधन नियमों का सरलीकरण किया गया है।