spot_img

co-win : वैक्सीन के लिए सरकार बना रही एप्प, लांचिंग से पहले उपलब्ध हुआ क्लोन

HomeNATIONALco-win : वैक्सीन के लिए सरकार बना रही एप्प, लांचिंग से पहले...
नई दिल्ली। भारत सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन में लोगो की सुविधा को देखते हुए एक एप्प तैयार किया है। “co-win” के नाम से बनाए गए इस एप्लिकेशन की लांचिंग अभी हुई ही नहीं थी के इसका एक क्लोन एप्प भी तैयार हो गया। इस क्लोन के सामने आने के बाद सरकार की तरफ से इस एप्प को डाउनलोड नहीं करने के लिए दिशा निर्देश ज़ारी किए है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस सम्बंध में बयान जारी कर कहा, “सरकार के आगामी ‘को-विन’ एप के आधिकारिक प्लेटफार्म के समान एप का एक क्लोन एप कुछ आपराधिक प्रवृत्ति के लोगो द्वारा बनाया गया है, जो एप स्टोर्स पर उपलब्ध है। इसे डाउनलोड न करें।”
 मंत्रालय के अफसरों ने इसपर निजी जानकारी साझा करने से भी बचने की सलाह दी है। अफसरों के मुताबिक इस एप्लीकेशन को एमओएचएफडब्ल्यू आधिकारिक मंच को इसके लॉन्च पर पर्याप्त रूप से प्रचारित किया जाएगा।
 
“शार्ट फॉर कोविड वैक्सीन इंटिलिजेंस नेटवर्क” एप्लीकेशन यानि “co-win” एप का उपयोग टीककारण अभियान के प्रबंधन के लिए किया जाएगा। जिसकी आधिकारिक तौर पर जल्द ही लांचिंग बाकी जाएगी। 
अफसरों की माने तो ये एप्लीकेशन न केवल सरकार को बड़े पैमाने पर टीकाकरण प्रक्रिया का समन्वय बनाने में मददगार होगा, बल्कि स्वास्थ्य अधिकारियों की सहायता के लिए वास्तविक समय में कोरोनावायरस टीकों की निगरानी भी करेगा।
 

“co-win” एप्लीकेशन में लगेंगे ये दस्तावेज

“शार्ट फॉर कोविड वैक्सीन इंटिलिजेंस नेटवर्क” एप्लीकेशन यानि “को-विन” एप लाभार्थी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन और बैंक पासबुक जैसे पहचान दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद खुद को पंजीकृत करने में सक्षम होंगे।