spot_img

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने वैक्सीनेशन को लेकर दिया बड़ा बयान, कोविन विश्व के लिए…

HomeNATIONALCOUNTRYकेंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने वैक्सीनेशन को लेकर दिया बड़ा बयान, कोविन विश्व...

दिल्ली /केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज कोविड 19 को लेकर हुई प्रेस वार्ता में कहा है कि भारत में सक्रिय मामले 6 महीने के बाद 2,50,000 से कम हो गए हैं। पिछले 11 दिनों से कोरोना से रोज़ 300 से कम लोगों की मौत हो रही है। पॉजिटिविटी रेट 6% से भी कम हो गया है।

भैयाजी ये भी पढ़े-farmani naaz ने छोड़ा इंडियन आइडल का मंच, वजह जान आप भी हो जाएंगे दीवाने

अब हम अपने दूसरे पायदान में खड़े हैं जिसमे वैक्सिन वितरण चल रहा है। हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर को कोविन प्लेटफॉर्म(वैक्सीनेशन के लिए) पर अपना पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं होगी, उनका डाटा पहले ही रिकॉर्ड किया जा चुका है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने आगे बताया कि वैक्सीनेशन के लिए सेशन बांटने की पूरी प्रकिया इलेक्ट्रॉनिकली होगी। लाभार्थी को वैक्सीनेशन हुआ ये डिजिटली रिकॉर्ड किया जाएगा और उसे अगला डोज़ लेने कब आना है इसकी जानकारी भी उसे डिजिटली मिलेगी। वैक्सीन लेने के बाद अगर उसका कोई बुरा प्रभाव होता है तो उसकी ​रियल टाइम रिपोर्टिंग के लिए कोविन वैक्सीन डिलीवरी मैनेजमेंट सिस्टम में प्रावधान किया गया है।

भैयाजी ये भी पढ़े-ईरानी डेरा का सरगना यासीन अली गिरफ़्तार, गांजा-चरस की डील करने…

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव  राजेश भूषण ने ये भी कहा कि कोविन प्लेटफॉर्म हमने भारत में बनाया है लेकिन ये विश्व के लिए है, जो भी देश इसका इस्तेमाल करना चाहेंगे भारत सरकार इसमें उनकी मदद करेगी।