spot_img

नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव में बोले मोदी, टॉप 50 देशों में भारत, रिसर्च पर ज़ोर…

HomeNATIONALनेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव में बोले मोदी, टॉप 50 देशों में भारत, रिसर्च...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव (National Metrology Conclave) का उद्धाटन किया। इस दौरान उन्होंने “नेशनल अटॉमिक टाइमस्केल” का शुभारंभ किया।

वहीं उन्होंने वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के ज़रिए ही नेशनल एनवायरनमेंटल स्टैंटर्डस लेबोरेट्री का भूमिपूजन भी किया।

भैयाजी ये भी पढ़े : किसान आंदोलन : सरकार और किसानों के बीच सातवें दौर की बैठक, नतीजे की उम्मीद कम…

नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव (National Metrology Conclave) के उद्घाटन स्तर को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “आज भारत ग्लोबल इनोवेशन रैंकिंग में दुनिया के टॉप 50 देशों में पहुंच गया है। देश में आज बेसिक रिसर्च पर भी जोर दिया जा रहा है।”

उन्होंने कहा कि “आज का भारत पर्यावरण की दिशा में दुनिया का नेतृत्व करने की दिशा में बढ़ा रहा है। लेकिन air quality और emission की मापने की तकनीक से लेकर टूल्स तक हम दूसरों पर निर्भर रहे हैं। आज इसमें भी आत्मनिर्भरता के लिए हमने बड़ा कदम उठाया है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि “आज भारत में इंडस्ट्री और इंस्टिट्यूशन के बीच collaboration को मजबूत किया जा रहा है। दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत में अपने रिसर्च सेंटर औऱ फैसिलिटीज स्थापित कर रही हैं। बीते वर्षों में इन फैसिलिटीज की संख्या भी बढ़ी है।”

National Metrology Conclave : ब्रांड इंडिया मजबूत होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में रिसर्च के मुद्दों पर ज़ोर देते हुए कहा कि “हमें ये याद रखना है कि हमारे जितने पेटेंट्स होंगे, उनकी utility हमारे इन पेटेंट्स की होगी। हमारी रिसर्च जितने सेक्टरों में lead करेगी, उतनी ही आपकी पहचान मजबूत होगी। उतना ही ब्रांड इंडिया मजबूत होगा।”

भैयाजी ये भी पढ़े : Share Market का शुभ सोमवार, सेंसेक्स 48 हज़ार पहुँचा, निफ्टी में भी रिकार्ड उछाल…

मोदी ने कहा कि “CSIR के वैज्ञानिक देश के ज्यादा से ज्यादा छात्रों के साथ संवाद करें, कोरोना काल के अपने अनुभवों को और इस शोध क्षेत्र में किये गए कामों को नई पीढ़ी से साझा करें।”