spot_img

बड़ी खबर : भारत में “कोविशिल्ड” को मिली मंज़ूरी, इमरजेंसी इस्तेमाल की दी इज़ाज़त

HomeNATIONALबड़ी खबर : भारत में "कोविशिल्ड" को मिली मंज़ूरी, इमरजेंसी इस्तेमाल की...

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। देश में अब कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन “कोविशील्ड” (Covishield) को मंज़ूरी दे दी गई।

भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की 10 सदस्यीय विषय विशेषज्ञ समिति की बैठक में चर्चा के बाद ये मंज़ूरी दी गई है।

भैयाजी ये भी देखे : Viral Video : सपना के गानों पर थिरके जवान, ऐसे मनाया नए साल का जश्न

शुक्रवार को हुई इस बैठक में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोनावायरस वैक्सीन “कोविशिल्ड”(Covishield) के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए प्राधिकरण ने मंजूरी दे दी है।

विशेषज्ञ पैनल ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की ओर से “कोविशिल्ड” और भारत बायोटेक द्वारा “कोवैक्सीन” के लिए मांगे गए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण पर निर्णय लेने के लिए एक बैठक बुलाई थी।

Covishield का रास्ता हुआ साफ़

समिति की ओर से “कोविशिल्ड”(Covishield) के लिए रास्ता साफ हो गया, अब अंतिम अनुमोदन के लिए आवेदन भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) वी. जी. सोमानी को भेजा जाएगा।

कोरोना वैक्सीन के लिए आज ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फाइजर और बायोटेक की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही दुनियां भर में वैक्सीन को इस्तेमाल करने की मंज़ूरी दे दी है।

इस बात की जानकारी WHO की एक्सेस टू मेडिसिन प्रोग्राम की प्रमुख मारियांगेला ने देते हुए कहा है कि क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से सभी देशो को इसका लाभ मिलेगा।

WHO ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि उसने विस्तृत जांच और टेस्ट के बाद ही फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी दी है। इसी के साथ “इमरजेंसी यूज लिस्टिंग” प्रक्रिया पर भी तेजी से काम चल रहा है, ताकि गरीब देशों को जल्द से जल्द वैक्सीन पहुंचाई जा सके।

भैयाजी ये भी देखे : नए साल पर पीएम मोदी के हाथों छः राज्यों को मिला “लाइट हाउस प्रोजेक्ट” का तोहफ़ा

बता दें कि लिस्ट में शामिल होने के बाद किसी भी कोरोना वैक्सीन को दुनियाभर के देशों में आसानी से आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल जाएगी। इसके अलावा, WHO ने कोविड 19 के नए स्ट्रेन को लेकर कहा है कि मौजूदा उपायों को अपनाकर इससे बचा जा सकता है।