spot_img

विधानसभा शीत सत्र : शिक्षक भर्ती, अतिथि शिक्षक और वेतन पर हंगामा, वॉकआउट…

HomeCHHATTISGARHविधानसभा शीत सत्र : शिक्षक भर्ती, अतिथि शिक्षक और वेतन पर हंगामा,...

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र (Assembly Winter Session) में आज स्कुल शिक्षा मंत्री के जवाब पर विपक्ष के तीखे तेवर नज़र आए। नियमित शिक्षकों की भर्ती में देरी,विद्या मितानीन (अतिथि शिक्षक) की नियुक्ति और उनके वेतन के मामलें पर जमकर हंगामा बरपा।

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी ख़बर : देश के चार राज्यों में कोरोना वैक्सीन के लिए ड्रायरन शुरू, परखी जा रही है तैयारियां

भाजपा के विधायक कृष्णमूर्ति बांधी ने विद्या मितानीनो का मामला उठाया, जबकि अजय चंद्राकर ने शिक्षकों की नियुक्ति परसवाल किए। इन विधायकों के साथ नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने अतिथि शिक्षक के वेतन से जुड़े मसले पर मंत्री से सवाल किया और जवाब स्पष्ट नहीं होने पर हंगामे के बाद वॉक आउट कर दिया।

शीतकालीन सत्र (Assembly Winter Session) के दौरान आज के प्रश्नकाल में ये हंगामा बरपा है। सदस्य कृष्णमूर्ति बांधी ने विद्या मितानिन के नियुक्ति और वेतन से जुड़े मुद्दे को उठाया है।

जिसके जवाब में स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने सदन को यह बताया कि “विद्या मितानीन” कुछ नहीं है, अतिथि शिक्षक हैं। अतिथि शिक्षक की व्यवस्था सुदूर इलाके के लिए की गई है। जिनकी नियुक्ति शासन द्वारा नहीं बल्कि शाला प्रबंधन की ओर की जाती है। प्रदेश में 2220 अतिथि शिक्षक है।”

इनके वेतन से जुड़ा एक सवाल धरमलाल कौशिक ने करते हुए कहा कि ” जब उन्हें नियुक्ति दी गई है तो वेतन क्यों नहीं दिया जा रहा ? वेतन को लेकर टेकाम ने कहा कि कोरोना की वज़ह से ऑफ़ लाइन शिक्षा बंद है। जिसके बाद कौशिक ने दो टूक पूछा-वेतन दिया जाएगा या नहीं ? इस मंत्री ने स्पष्ट जवाब नहीं दिया और विपक्ष ने वॉक आउट किया। ”

Assembly Winter Session में उठा शिक्षक भर्ती का मामला

छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र (Assembly Winter Session) में आज साल 2019 से ज़ारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती का मामला भी गरमाया।

सदस्य अजय चंद्राकर ने कहा कि 14580 शिक्षकों की नियुक्ति कब होगी ? इसके जवाब में प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि “नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है, 9 मार्च 2019 को विज्ञापन जारी किया गया था, तब से सतत प्रक्रिया जारी है कोरोना की वज़ह से प्रक्रिया में थोड़ा विलंब हुआ। जल्दी सत्यापन कर उन्हें नियुक्ति दी जाएगी।”