spot_img

बड़ी ख़बर : देश के चार राज्यों में कोरोना वैक्सीन के लिए ड्रायरन शुरू, परखी जा रही है तैयारियां

HomeNATIONALबड़ी ख़बर : देश के चार राज्यों में कोरोना वैक्सीन के लिए...
नई दिल्ली। कोरोना वायरस वैक्सीन कार्यक्रम के लिए दो दिवसीय ड्राई रन आज आंध्र प्रदेश, पंजाब, गुजरात और असम में शुरू हुआ। टीकाकरण से पहले वैक्सीन के प्रबंधन पर फ़ोकस इस ड्राय रन में कोल्ड स्टोरेज और परिवहन व्यवस्था को परखा जा रहा है।
जिसमें प्रत्येक राज्य में चुने गए जिलों में वैक्सिनेशन की तैयारियों को हर लेवल पर टेस्ट किया जाएगा।
ये सभी चार राज्य इस कार्यक्रम के दौरान एक रिकॉर्ड भी मेंटेन करेंगे, जिसके आधार पर विस्तृत रिपोर्ट केंद्र को सौपी जाएगी। गौरतलब है कि सरकार ने पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को कवर करने की योजना बनाई है।
अब तक कुल 2,360 प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए गए हैं, और 7,000 अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया है, जिनमें चिकित्सा अधिकारी और टीकाकार शामिल हैं।
आंध्र प्रदेश में कृष्णा जिले में होने वाले ड्राई रन का उद्देश्य योजनाबद्ध संचालन और राज्य में निर्धारित तंत्रों का परीक्षण करना है, स्वास्थ्य आयुक्त कटमनेनी भास्कर ने बताया कि “यह किसी भी अंतराल या अड़चन को दूर करने के लिए किए जा रहे है। जब वैक्सिनेशन का काम शुरू हो उस वक्त किसी भी तरह की तकनीकी रूप से कोई समस्या न आए।”
गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियाल और फाइजर ने आवेदन दिया था। जिसमें उन्होंंने अपने COVID-19 टीकों के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण की मांग की।
भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है। 1 करोड़ कोरोनो वायरस के आंकड़े पर भारत पहुँच चुका है।