spot_img

Corona Virus2.0 : ब्रिटेन से भारत पहुँचे 22 यात्री संक्रमित, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में जुटीं सरकारें…

HomeNATIONALCorona Virus2.0 : ब्रिटेन से भारत पहुँचे 22 यात्री संक्रमित, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग...
नई दिल्ली। ब्रिटेन से भारत आने वाले 22 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले है। ऐसे में कोरोना के वैरिएंट स्वरूप (Corona Virus2.0) की जांच के लिए इन यात्रियों के सैंपल लैब में भेजे गए है। जिससे इस बात का पता लगाया जा सके के इन यात्रियों में से कोई भी कोरोना के वैरिएंट स्वरूप (Corona Virus2.0) से संक्रमित तो नहीं है।
ब्रिटेन में कोरोना के इस स्वरूप की पहचान के बाद दुनिया भर में सतर्कता बरती जा रही है। उसी भी ब्रिटेन से ही लौटे ये 22 यात्री संक्रमित मिले है।
इधर वैज्ञानिकों और चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना के वैरिएंट स्वरूप पहले की अपेक्षा कहीं ज्यादा संक्रामक है, इस इसके लिहाज से ब्रिटेन से आनेे बाले इन यात्रियों के संक्रमित पाए जाने से देश में चिंता की लकीरें और बढ़ रही है।
इधर राज्य सरकारें इन यात्रियों के साथ आए हुुुुए यात्रियों की कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम कर रही है। यही नहीं केंद्र सरकार ने पिछले एक महीने में ब्रिटेन से वापस लौटे यात्रियों को खंगाल कर उनकी पूछ परख करने भी राज्य सरकारों को कहा है।
जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन से दिल्ली लौटे 11 यात्री  पॉजिटिव मिले है। वहीं 8 अमृतसर में, दो कोलकाता में और एक व्यक्त‍ि चेन्नई में पॉजिटिव पाया गया।

Corona Virus2.0 अब तक भारत में नहीं

इधर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ये दावा किया गया है कि अभी तक भारत में कोरोना के वैरिएंट स्वरूप (Corona Virus2.0) से जुड़ा एक भी मामला सामने नहीं आया है।
ब्रिटेन की सभी उड़ानों पर बुधवार से प्रतिबंध लागू होने के पहले के दो दिनों में ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट कराया गया है। इन यात्रियों को कोरोना टेस्ट का नतीजा आने तक एयरपोर्ट पर ही रोका गया। गौरतलब है कि भारत ने ब्रिटेन से आने-जाने वाले उड़ानों पर 31 दिसंबर तक के लिए रोक लगा दी है।