spot_img

स्कुल की मनमानी के खिलाफ पालकों का धरना, 50 फीसदी छूट की मांग…

HomeCHHATTISGARHस्कुल की मनमानी के खिलाफ पालकों का धरना, 50 फीसदी छूट की...

रायपुर। प्रदेश के स्कूलों में फ़ीस (School fee) की मनमानी वसूली पर आए दिन पालकों को सड़क पर उतरना पड़ रहा है। अब की बार मामला राजधानी रायपुर के होलीक्रॉस कांपा स्कुल का है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Agriculture bill के विरोध में किसानो ने किया भूख हड़ताल,शाह के साथ मिनिस्टर्स की मीटिंग शुरू

होलीक्रॉस कांपा स्कुल में बच्चों से पूरी ट्यूशन फीस (School fee) वसूली जा रही है। जिसका विरोध वहां के पालकों ने किया है। छात्रों के गार्जियन ने स्कुल प्रबंधन से 50 फीसदी छूट की मांग की है।

पालकों ने इस संबंध में स्कुल के बाहर जाकर धरना भी दिया जिसके बाद स्कुल प्रबंधन के साथ उनकी लंबी चर्चा भी हुई है। स्कुल प्रबंधन ने भी पालकों की मांगों पर विचार करने की बात कहीं है।

विरोध करने पहुंचे गोपेंद्रधर दीवान ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि “हम सभी यहाँ लॉकडाउन समय की फीस वसूली (School fee) का विरोध करने पहुंचे है। उन्होंने बताया कि राज्य और केंद्र सरकार की तरफ से जब पहली बार लॉकडाउन लगाया गया था। उस समय ऑनलाइन क्लास शुरू ही नहीं हुई थी।

ऑनलाईन क्लास लेने के निर्देश तो सरकार की तरफ से अगस्त-सितंबर महीने में मिले है। इतना ही नहीं बल्कि स्कुल प्रबंधन द्वारा क्लासेस की फ़ीस लॉकडाउन के शुरूवाती दौर से वसूली जा रही है।

फ़ीस की बात पर स्कुल प्रबंधन हाईकोर्ट का आदेश दिखते है जब की वो भी गलत है। इसी बात का विरोध करने हम सभी पालक आज यहाँ जुटे है।”

School fee पर दिया है आश्वासन

गोपेंद्रधर दीवान ने कहा कि “स्कूल प्रबंधन की ओर से एक दिन में चार कक्षाएं लेने का टाइम टेबल ज़ारी किया है। जबकि सामान्य दिनों में हर रोज़ आठ क्लासेस लगती थी। उन्होंने कहा कि चार क्लासेस ही लगाए जा रहे है, इतना ही नहीं बल्कि कई सब्जेक्ट में कोर्स पूरा होने की बात भी शिक्षकों द्वारा कही जा रही है जो अपने आप में हैरानी का विषय है।”

भैयाजी ये भी पढ़े : INDvAUS : ऑस्ट्रेलिया के लिए हानिकारक होंगे “चेतेश्वर पुजारा”

दीवान ने बताया इन सभी बातों पर स्कुल प्रबंधन से चर्चा हुई है जिसके बाद उन्होंने हमारी मांगों पर बिंदुवार चर्चा कर फैसला लेने की बात कहीं है। दीवान के आलावा कुलवंत सिंह सैनी, सुरजीत सिंह छाबड़ा, सामिक मिस्त्री, राजिंद्र कौर, इम्तियाज, वेंकट राव, सन्मुख राव, खुशवंत सिंह आदि ने पूरी ट्यूशन फीस वसूली का विरोध किया।