spot_img

Co-Win वैक्सीन के लिए कैसे कराये रजिस्ट्रेशन, जानिए apps से सम्बंधित जानकारी

HomeNATIONALCOUNTRYCo-Win वैक्सीन के लिए कैसे कराये रजिस्ट्रेशन, जानिए apps से सम्बंधित जानकारी

दिल्ली / भारत में आज से (Co-Win)वैक्सीन  की पहली खेप लगनी शुरू हो गई है जिसके तहत देशभर में पहले दिन 1. 91 लोगो को कोविन वैक्सीन के ठीके लगे हैं हालांकि पूर्व निर्धारित लक्ष्य 3 . 15 से भारत अभी पीछे ही है लेकिन फिर भी धीरे धीरे लोगो में इसके प्रति रुझान बढ़ रहा है। जिसके लिए हर आम नागरिक जानने उत्साही है कि वह किस माध्यम से वैक्सीन का लाभ ले सकता है।

Co-Win वैक्सीन के लिए कहां पंजीयन होगा

वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार ने एक मोबाइल एप्लिकेशन तैयार किया है, जिसे कोविन (Co-Win) का नाम दिया गया है. हालांकि ये ऐप अभी प्री प्रॉडक्ट फ़ेज़ में है लिहाज़ा आम लोग इसके ज़रिए अपना पंजीयन नहीं करा सकते.

जब ये ऐप पूरी तरह से काम करने लगेगा तब इसमें पंजीयन कराने के तीन विकल्प मौजूद होंगे- स्व पंजीयन (सेल्फ़ रजिस्ट्रेशन), एक शख़्स का पंजीयन (व्यक्तिगत पंजीयन) और कई लोगों का पंजीयन (बल्क रजिस्ट्रेशन). हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ये तीनों पंजीयन कैसे कराए जाएंगे.

 

कोविन (Co-Win) ऐप क्या है?

भारत सरकार की ओर से कहा गया है कि कोविन (Co-Win) ऐप का प्राथमिक उद्देश्य कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम का ट्रैक रखने में एजेंसियों की मदद करना है. साथ ही इसके ज़रिए वैक्सीन लेने के लिए लोग अपना आवेदन कर सकेंगे.

 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कोविन (Co-Win) कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम को पूरा करने का डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है. यह मोबाइल ऐप वैक्सीनेशन संबंधित आंकड़ों का रिकॉर्ड भी रखेगा. इसके अलावा सभी राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस भी तैयार करेगा. इस ऐप के नाम को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति भी देखने को मिली है. आधिकारिक वेबसाइट पर कोविन (Co-Win) का पूरा नाम लिखा गया है कोविन (Co-Win: Winning Over COVID-19)