spot_img

Turtle Tsunami 71,000 कछुए से भर गया समुद्री तट, देखिये स्पेशल स्टोरी

HomeINTERNATIONALGLOBALTurtle Tsunami 71,000 कछुए से भर गया समुद्री तट, देखिये स्पेशल स्टोरी

अगर आपको कहा जाए कछुए (Turtle) की सुनामी! आई है तो शायद आपको यकीन नहीं होगा लेकिन ब्राजील में वाकई हजारों कछुए एक साथ दिखाई दे रहे हैं जिन्हे देखकर आपको सुनामी का खतरा दिखाई देगा। बता दे कि वाइल्डलाइफ़ कंज़र्वेशन सोसाइटी (WCS) ने एक अद्भुत वीडियो जारी किया है, जिसमें हज़ारों विशालकाय दक्षिण अमेरिकी नदी के कछुए हैचलिंग (पोडोकेमनिस एक्सपैंसा) को पुरुस नदी के साथ एक संरक्षित क्षेत्र में रेतीले समुद्र तट से निकलते हुए दिखाया गया हैं।

डब्ल्यूसीएस ब्राजील के संरक्षणवादियों का कहना है कि इस तरह से कछुए (Turtle) का बाहर आना कई दिनों बाद हुआ है।जिसके तहत लगभग 71,000 हैचलिंग अकेले एक दिन में हुई है इसके बाद कुछ दिनों बाद 21,000 से अधिक कछुए बाहर आये है। सोशल मीडिया में आज यह कछुए की सुनामी नाम से ट्रेंड कर रहा है।

भैयाजी ये भी देखे-2022 में यूपी कूच की तैयारी में आम आदमी पार्टी, बीजेपी…

ज्ञात हो कि यह बड़े पैमाने पर उद्भव Reserva Biológica do Abufari (अबूफ़ारी बायोलॉजिकल रिज़र्व) में हुआ, जहाँ WCS ब्राज़ील के संरक्षणवादी वयस्क महिलाओं और उनके घोंसले की निगरानी, ​​जन्म से पहले, और बाद में, हैटलिंग्स के जन्म के बाद से करते रहे हैं। डब्ल्यूसीएस इस लुप्तप्राय प्रजातियों के प्रबंधन और संरक्षण में सुधार करने में मदद करने के लिए बड़े पैमाने पर हैचलिंग की स्थितियों का अध्ययन कर रहा है, जो उनके मांस और अंडे की तस्करी को बचाने के लिए कार्य करते हैं।

भैयाजी ये भी देखे –Viral Video : अगर आपको भी है जानवरों की सवारी का…

 

कैमिला फेरारा, डब्ल्यूसीएस के ब्राजील के लिए जलीय कछुआ विशेषज्ञ का कहना है कि “विशाल दक्षिण अमेरिका नदी कछुए (Turtle) के लिए, जन्म जीवन का एक विस्फोट है, लेकिन यह भी सबसे नाजुक चरण है। कुछ क्षेत्रों में, अपने अस्तित्व को बढ़ाने के लिए हैचलिंग बड़े पैमाने पर जन्म का उपयोग करते हैं। जन्म का सिंक्रनाइज़ेशन उन्हें एक नई यात्रा शुरू करने के लिए नदी तक एक साथ यात्रा करने की अनुमति देता है। ”संरक्षण कार्य WCS ब्राज़ील के नेतृत्व में ICMBIO के साथ भागीदारी में एक परियोजना का हिस्सा है और Fundação o Bierynrio द्वारा प्रायोजित है।