spot_img

पीएम नरेंद्र मोदी बोले, किसानों को नए बाजार और नए विकल्प मिलेंगे…

HomeNATIONALपीएम नरेंद्र मोदी बोले, किसानों को नए बाजार और नए विकल्प मिलेंगे...

नई दिल्ली। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की 93वीं वार्षिक आम बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संबोधित किया।

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने देशभर में सार्वजनिक स्थानों में वाईफाई कनेक्टिविटी लाने की बात कहीं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे काम क़ाज़ों पर विस्तृत जानकारी साझा की है।

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी ख़बर : कोरोना ने फ़ीकी की शादियों की रौनक, अब 100 लोग ही होंगे शामिल…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि “एग्रीकल्चर सेक्टर और उससे जुड़े अन्य सेक्टर जैसे एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर हो, फ़ूड प्रोसेसिंग हो, स्टोरेज हो, कोल्ड चैन हो इनके बीच हमने दीवारें देखी हैं। अब है सभी दीवारें हटाई जा रही हैं, सभी अड़चनें हटाई जा रही हैं।

इन रिफॉर्म्स के बाद किसानों को नए बाजार मिलेंगे,नए विकल्प मिलेंगे, टेक्नोलॉजी का लाभ मिलेगा, देश का कोल्ड स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर आधुनिक होगा। इन सबसे कृषि क्षेत्र में ज्यादा निवेश होगा। इन सबका सबसे ज्यादा फायदा मेरे देश के किसान को होने वाला है।”

उन्होंने (PM Narendra Modi) ने कहा कि “देश के कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए बीते वर्षों में तेजी से काम किये गए है। उससे भारत का एग्रीकल्चर सेक्टर पहले से कहीं अधिक वाइब्रेंट हुआ है। आज भारत के किसानों के पास अपनी फसल मंडियों के साथ ही बाहर भी बेचने का विकल्प है।

आज भारत मे मंडियों का आधुनिकीकरण तो हो ही रहा है, किसानों को डिजिटल प्लेटफार्म पर फसल बेचने और खरीदने का भी विकल्प दिया है। इन सारे प्रयासों का लक्ष्य यही है कि किसानों की आय बढ़े, देश का किसान समृद्ध हो। जब देश का किसान समृद्ध होगा तो देश भी समृद्ध होगा।”

PM Narendra Modi बोले 2020 ने दी मात

मोदी ने कहा कि “हम लोगों ने 20-20 के मैच में तेजी के साथ बहुत कुछ बदलते देखा है। लेकिन 2020 के इस वर्ष ने सभी को मात दे दी है।इस महामारी के समय भारत ने अपने नागरिकों के जीवन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी, ज्यादा से ज्यादा लोगों का जीवन बचाया। आज इसका नतीजा देश भी देख रहा है और दुनिया भी देख रही है।”

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी ख़बर : वर्मी कंपोस्ट की न्यूनतम विक्रय दर बढ़ी, 10 रुपए प्रति किलो में ख़रीदी

उन्होंने कहा कि “भारत ने जिस तरह बीते कुछ महीनों में एकजुट होकर काम किया, नीतियां बनाई, निर्णय लिए हैं, स्थितियों को संभाला है। उसने पूरी दुनिया को चकित करके रख दिया है।”