spot_img

Big News : अब “नवा रायपुर” को सवारेंगे आरपी मंडल, सौपी अध्यक्ष की जिम्मेदारी

HomeCHHATTISGARHBig News : अब "नवा रायपुर" को सवारेंगे आरपी मंडल, सौपी अध्यक्ष...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 30 नवम्बर 2020 का दिन प्रशासनिक फेर बदल के लिए बेहद खास रहा। एक तरफ नवनियुक्त मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने पदभार ग्रहण किया है, तो दूसरी तरफ आज ही सेवानिवृत्त हुए आर पी मंडल (R P Mandal) को नई जिम्मेदारी दी गई। मंडल अब “नवा रायपुर” को सवांरने का काम करेंगे।

भैयाजी ये भी पढ़े : अमिताभ जैन ने संभाला पदभार, ऐसा रहा असिस्टेंट कलेक्टर से सीएस तक का सफ़र

1987 बैच के आईएएस अफसर रहे राजेंद्र प्रसाद मंडल (R P Mandal) को आज सेवानिवृत्ति के बाद छत्तीसगढ़ नगर तथा ग्राम निवेश अधिनियम 1973 की धारा 65 के अंतर्गत राज्य शासन में अध्यक्ष, नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण के पद पर नियुक्त किया गया है।

मंडल कलेक्टर, अवर सचिव, अपर सचिव, सचिव, एसीएस और मुख्यसचिव समेत छत्तीसगढ़ के कई प्रमुख पदों की जिम्मेदारी संभाल चुके है। उन्होंने बतौर मुख्य सचिव 11 महीने का कार्यकाल आज ही पूरा किया है।

R P Mandal ने एमटेक के बाद दिलाई UPSC

IAS R P Mandal मंडल मूलतः बिहार के हैं। उनके पिता बिलासपुर रेल डिवीजन के अस्पताल में डॉक्टर रहे। लिहाज़ा उनकी स्कूली शिक्षा दीक्षा भी बिलासपुर के मल्टीपरपज हायर सेकेंडरी स्कूल से हुई है।

भैयाजी ये भी पढ़े : जानिए : छत्तीसगढ़ में कब, कौन बना मुख्य सचिव, कितने दिन का रहा कार्यकाल…

रायपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज से आर पी मंडल ने इलेक्ट्रिकल में BE किया। जिसके बाद वे खड़कपुर जाकर आईटीआई से एमटेक कर यूपीएससी की तैयारी में जुट गए थे। यूपीएससी के एग्जाम में सेलेक्ट होने के बाद 1987 में मंडल आईएएस बने।