spot_img

Bribery : रैंकिंग में भारत पहले पायदान पर, कांग्रेस प्रवक्ता ने BJP पर साधा निशाना

HomeNATIONALCOUNTRYBribery : रैंकिंग में भारत पहले पायदान पर, कांग्रेस प्रवक्ता ने...

रायपुर /जब से भ्रष्टाचार की रैंकिंग (Bribery Rate) में भारत का प्रथम स्थान आया है विपक्ष के लोग केंद्र में बैठी सरकार (Opposition Party) पर लगातार सवाल उठा रहे हैं। इसी के चलते छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता (Spoke Person) विकास तिवारी ने भी भाजपा सरकार पर खुलकर हमला बोलै है।

ज्ञात हो कि ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने 17 एशियाई देशों में 20,000 लोगों का सर्वेक्षण किया है जिसमे इस साल जून-सितंबर के बीच एशियाई देशो में भ्रष्टाचार (Bribery Rate) का प्रतिशत निकालने की कोशिश की गई जिसमे पिछले बारह महीनों में भ्रष्टाचार (Bribery Rate) के बारे में उनकी धारणा और अनुभवों की तलाश की।इस रिपोर्ट के अनुसार भारत पहले पायदान पर है जहाँ कंबोडिया दूसरे नंबर पर है ।

बताते चले कि छह प्रमुख सार्वजनिक सेवाओं को भी रिपोर्ट में शामिल किया गया है, जैसे: पुलिस, अदालतें, सार्वजनिक अस्पताल, पहचान दस्तावेज और उपयोगिताओं की खरीद।

भैयाजी ये भी पढ़े –बड़ी खबर : भूपेश कैबिनेट की बैठक 28 को, संविदा कर्मियों को मिल सकती है सौग़ात

बताते चले कि ग्लोबल करप्शन (Bribery Rate) परसेप्शन इंडेक्स (वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक) 2019 में भारत के स्कोर में कोई सुधार नहीं हुआ और वह 41 के स्कोर के साथ 80वें रैंक पर है। 2018 में उसकी रैंकिंग 78वीं थी और स्कोर 41 ही था।

निष्पक्ष रूप से वैश्विक स्तर पर भ्रष्टाचार का आंकलन करने वाली संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशन द्वारा जारी हालिया सर्वे के मुताबिक, भारत का इंडेक्स में कुल स्कोर 41 रहा और वह 80वें स्थान पर है। 2017 के इंडेक्स में वह 40 अंक के साथ 81वें स्थान पर था। इससे पहले 2016 में भारत इस इंडेक्स में 79वें स्थान पर था।